संदिग्ध अवस्था में डेढ़ दर्जन कुत्तों की मौत : लाशों के मुंह से निकल रहा था झाग, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

आगरा के थाना एत्माउद्दौला के कालिंदी विहार अंतर्गत शिवानी धाम फेस 2 में 48 घण्टों के अंदर दस और आस - पास के मोहल्लों में आठ से दस के लगभग आवारा कुत्तों को अचानक उल्टी और मुंह से झाग निकलने लगा और फिर उनकी मौत हो गयी। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने दो कुत्तों को लोगों की मदद से अस्पताल पहुंचाया।

संदिग्ध अवस्था में डेढ़ दर्जन कुत्तों की मौत : लाशों के मुंह से निकल रहा था झाग, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा
शवों के मुंह से निकल रहा था झाग, पुलिस ने दर्ज किया मामला, किया जा रहा पोस्टमार्टम

लाशों के मुंह से निकल रहा था झाग, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, कराया जा रहा पोस्टमार्टम

आगरा के थाना एत्माउद्दौला क्षेत्र में दो दिन के अंदर संदिग्ध अवस्था में डेढ़ दर्जन आवारा कुत्तों की संदिग्ध अवस्था मे मौत हो गयी। दो बीमार कुत्तों को इलाज के लिए पशु चिकित्सालय भेजा गया है। स्थानीय निवासियों की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दो शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

स्थानीय निवासी अज्ञात के द्वारा कुत्तों को जहर देने का शक जता रहे हैं। वहीं पशु चिकित्सकों के अनुसार यह कुत्तों में कोरोना की तरह फैलने वाले वायरल पार्वो का संक्रमण भी हो सकता है। फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही असली वजह का पता चल पाएगा।

जानकारी के अनुसार आगरा के थाना एत्माउद्दौला के कालिंदी विहार अंतर्गत शिवानी धाम फेस 2 में 48 घण्टों के अंदर दस और आस - पास के मोहल्लों में आठ से दस के लगभग आवारा कुत्तों को अचानक उल्टी और मुंह से झाग निकलने लगा और फिर उनकी मौत हो गयी। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने दो कुत्तों को लोगों की मदद से अस्पताल पहुंचाया।

दो के शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है। अन्य के शव लोगों ने दफना दिए हैं। स्थानीय निवासी दिलीप कुमार और अन्य के द्वारा दी गयी तहरीर के आधार पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

जहर दिए जाने की आशंका

स्थानीय निवासी योगेश और सीमा के अनुसार अचानक एक ही तरह से कुत्तों की मौत हुई है। सभी तड़प तड़प कर मरे हैं और मरने वाले कुत्तों में दो मादा तो गर्भवती थी। ऐसा लग रहा है की किसी ने कुत्तों को जहर खिलाया है। क्षेत्र में चोरी की वारदातें हुई हैं। कुत्तों को भौंकने से रोकने के लिए चोरों के गैंग की हरकत भी हो सकती है।

पशु चिकित्सकों को पार्वो संक्रमण का अंदेशा : आगरा के पशु चिकित्सक योगेश कुमार का कहना है की इस समय कई जगह 'पार्वो' वायरस के संक्रमण की जानकारी मिली है। यह वायरस कुत्तों के एक दूसरे के संपर्क में आने, एक दूसरे का मल मूत्र सूंघने या जूठा खाने से फैलता है। इसे कुत्तों का कोरोना भी कह सकते हैं।

इस वायरस का बचाव टीकाकरण है। शुरुआती समय मे संक्रमित श्वान को बचाया जा सकता है पर संक्रमण का असर बढ़ने पर मौत हो सकती है। इसके संक्रमित श्वान खाना नहीं खा पाते और उल्टियां करने लगते हैं। कमजोर होकर इनकी मौत हो जाती है। उनके अनुसार ऐसे मामलों में पोस्टमार्टम के बाद ही सही वजह पता चल पाएगी।