Municipal Corporation Ghaziabad News : गाजियाबाद में सड़क पर कूड़ा फेंकना आज से पड़ेगा महंगा, जानें क्‍या होगी कार्रवाई

गाजियाबाद शहर में आज से सड़क पर कूड़ा फेंकना महंगा पड़ेगा. नगर निगम गाजियाबाद ने शहर को गंदा करने वालों के खिलाफ शुक्रवार से अभियान शुरू किया गया है. सड़क पर कूड़ा फेंकते हुए पकड़े गए तो 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा हरनंदी (हिंडन) नदी में मलबा डालते हुए पकड़े गए तो पहली बार 50 हजार रुपये और इसके बाद प्रत्येक बार पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा. इसके लिए सफाई नायकों की टीम बनाई गई है.

Municipal Corporation Ghaziabad News : गाजियाबाद में सड़क पर कूड़ा फेंकना आज से पड़ेगा महंगा, जानें क्‍या होगी कार्रवाई
गाजियाबाद नगर निगम ने आज से चलाया अभियान

गाजियाबाद. शहर में आज से सड़क पर कूड़ा फेंकना महंगा पड़ सकता है. नगर निगम ने सफाई को लेकर अभियान शुरू किया है. नगर निगम गाजियाबाद ने शहर को गंदा करने वालों के खिलाफ शुक्रवार से अभियान शुरू किया गया है. सड़क पर कूड़ा फेंकते हुए पकड़े गए तो 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा हरनंदी (हिंडन) नदी में मलबा डालते हुए पकड़े गए तो पहली बार 50 हजार रुपये और इसके बाद प्रत्येक बार पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा.

 

नगर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी मिथेलश कुमार ने बताया कि गाजियाबाद नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब शहर में न केवल सड़क बल्कि हरनंदी नदी को भी स्वच्छ और सुंदर बनाने की तैयारी की गई है. यदि ऐसा नहीं हुआ तो नगर निगम स्वच्छता की रैंकिंग में पिछड़ जाएगा. नगर निगम ने सड़कों पर या हरनंदी नदी पर कूड़ा फेंकने से रोकने के लिए प्‍लान बना लिया. इसी के तहत आज से कार्रवाई शुरू हुई है.

नगर निगम ने सफाई नायकों की अध्‍यक्षता में एक टीम बनाई है. यह टीम उन स्‍थानों पर नजर रखेगी, जहां पर अभी रोजाना लोग कूड़ा फेंक रहे हैं. इस काम में स्‍थानीय पार्षद, आरडब्‍ल्‍यूए पदाधिकारी और इलाके के संभ्रांत लोगों की मदद ली जाएगी. गंदगी करते हुए पकड़े जाने पर सफाई नायक संबंधित व्यक्ति का चालान करेंगे, उनको रसीद बुक दे दी गई है. नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मिथिलेश कुमार रोजाना समीक्षा करेंगे, यदि कहीं पर गंदगी की शिकायत मिली तो संबंधित इलाके के सफाई नायक से जवाब तलब किया जाएगा.

इतना हो सकता है चालान

  • सड़क पर कूड़ा फेंकते हुए पकड़े जाने पर – 100- 500 रुपये का चालान
  • खुले में मलबा रखने पर – पहली बार 50 हजार रुपये, इसके बाद प्रत्येक बार पांच हजार रुपये
  • खुले में कूड़ा जलाए जाने पर – 500 रुपये
  • हरनंदी नदी में मलबा फेंकने पर- पहली बार 50 हजार रुपये इसके बाद प्रत्येक बार पांच हजार रुपये
  • हरनंदी नदी में सीवरेज को टैंकर द्वारा बहाए जाने पर- 50 हजार से पांच लाख रुपये तक जुर्माना