कानपुर में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन पड़ेगा भारी:24 चौराहों पर कैमरों से रोजाना कटेंगे 2000 चालान, नगर निगम में बनेगा यातायात प्रबंधन विभाग

कमिश्नर ने बताया कि 42 पार्किंग स्थलों के प्रबंधन के लिए विभाग का गठन होगा। वहीं, पहले 24 स्थानों पर केवल आठ स्थान पर कैमरे काम कर रहे थे और रोजाना करीब 400 चालान ही काटे जा रहे थे। मगर, अब अन्य कैमरों के संचालन के बाद रोजाना दो हजार तक चालान काटे जाएंगे।

कानपुर में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन पड़ेगा भारी:24 चौराहों पर कैमरों से रोजाना कटेंगे 2000 चालान, नगर निगम में बनेगा यातायात प्रबंधन विभाग
कमिश्नर डॉ. राज शेखर ने स्मार्ट सिटी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का निरीक्षण कर बैठक की।

कानपुर शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए अब नगर निगम में यातायात प्रबंधन विभाग बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी के तहत 42 पार्किंग स्थलों के लिए एक अलग समर्पित विभाग बनेगा। यही नहीं, स्मार्ट सिटी के कैमरों को अब एनआईसी से भी जोड़ा जा रहा है। इससे यातायात उल्लंघन होते ही वाहन स्वामी के मोबाइल पर चालान कटने का मैसेज आ जाएगा।

रोजाना कटेंगे करीब दो हजार चालान : शनिवार शाम को कमिश्नर डॉ. राज शेखर ने स्मार्ट सिटी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का निरीक्षण कर बैठक की। कमिश्नर ने बताया कि 42 पार्किंग स्थलों के प्रबंधन के लिए विभाग का गठन होगा। वहीं, पहले 24 स्थानों पर केवल आठ स्थान पर कैमरे काम कर रहे थे और रोजाना करीब 400 चालान ही काटे जा रहे थे। मगर, अब अन्य कैमरों के संचालन के बाद रोजाना दो हजार तक चालान काटे जाएंगे।

सिग्नल की टाइमिंग में बदलाव : चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल के साथ चलने वाली टाइमिंग में भी बदलाव किया जाएगा। इसके लेकर कमिश्नर ने डीसीपी ट्रैफिक और आईसीसीसी के नोडल अधिकारी को पांच प्रमुख ट्रैफिक सिग्नल की स्टडी करने के लिए कहा है। यहां पर संबंधित सड़क पर यातायात के लोड के अनुसार सिग्नल की टाइमिंग को कैसे समायोजित किया जा सकता है, इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बाकी 45 ट्रैफिक सिग्नल के लिए अगले साल जनवरी तक का समय दिया गया है।

रोड साइड पार्किंग होंगी विकसित : पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए अब रोड साइड पार्किंग की व्यवस्था को और बेहतर किया जाएगा। प्रमुख सड़कों पर बेहतर सड़क किनारे पार्किंग सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख अस्पतालों, कॉरपोरेट घरानों, शो-रूम, होटलों आदि को शामिल किया जाएगा। जहां सड़क किनारे पर्याप्त पार्किंग स्थल उपलब्ध हैं, वहां पर रोड साइड स्मार्ट पार्किंग व्यवस्था के लिए कार्ययोजना तैयार की जाएगी।