उत्तर प्रदेश के पश्चिमी यूपी में 32 जिलों में बारिश का अलर्ट : दो तरफ से बना मौसमी सिस्टम, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी

पर्वतीय राज्‍यों में मौसमी दशाओं में परिवर्तन की वजह से उत्‍तर प्रदेश में भी मौसम का तेवर तल्‍ख हो सकता है। बताया जा रहा है कि पर्वतीय राज्‍यों में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके चलते बारिश होने की पूरी संभावना बन गई है।

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी यूपी में 32 जिलों में बारिश का अलर्ट : दो तरफ से बना मौसमी सिस्टम, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी
उत्तर प्रदेश के पश्चिमी यूपी में 32 जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मौसम ने बुधवार को बारिश का अलर्ट जारी है। यह अलर्ट खासकर पश्चिमी यूपी के 32 जिलों के लिए है। मौसम विभाग के पूर्वांनुमान के अनुसार, बुधवार और गुरुवार को बारिश होने के साथ ठंड बढ़ेगी। इसके अनुसार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी हल्‍की बारिश हो सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने 10 फरवरी को मौसम के साफ रहने की बात कही है। पिछले सप्‍ताह प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई थी। इसके कारण फसलों को व्‍यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा था। अब एक बार फिर से बारिश के पूर्वानुमान ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

देश में मौसमी सिस्टम क्या है?

बुधवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य महाराष्ट्र और इससे सटे मराठवाड़ा पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी केरल से महाराष्ट्र के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र तक फैली हुई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पर्वतीय राज्‍यों में मौसमी दशाओं में परिवर्तन की वजह से उत्‍तर प्रदेश में भी मौसम का तेवर तल्‍ख हो सकता है। बताया जा रहा है कि पर्वतीय राज्‍यों में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके चलते बारिश होने की पूरी संभावना बन गई है।

यूपी के 32 जिलों में का अलर्ट : आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बुधवार को उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक के अनुसार बुधवार को करीब 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं बिजली की गरज चमक के साथ मामूली बारिश भी होगी। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिले में जैसे शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, बुलंदशहर, संभल, मथुरा, आगरा, अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज, बदायूं, बरेली, रामपुर, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, हरदोई, सीतापुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा और बलरामपुर जिले में मामूली बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।