UP Dengue Cases : यूपी में डेंगू ने तोड़ा 8 साल का रिकॉर्ड, अब तक करीब 26 हजार केस सामने आए

इस साल लखनऊ में डेंगू के रिकॉर्ड 1936 मरीज मिल चुके हैं. हालांकि सरकारी दावों के अनुसार अब तक किसी की मौत नहीं हुई है. साल 2019 में डेंगू के 885 और 2020 में 635 मरीज मिले थे. पूरे यूपी की बात करें तो इस बार बीते 8 सालों का रिकॉर्ड टूट चुका है.

UP Dengue Cases : यूपी में डेंगू ने तोड़ा 8 साल का रिकॉर्ड, अब तक करीब 26 हजार केस सामने आए
यूपी में जीका के मामले सामने आने के बाद प्रशासन हाई अलर्ट पर है लेकिन डेंगू (UP Dengue Cases) के मामले भी रिकॉर्ड बना रहे हैं

यूपी में जीका के मामले सामने आने के बाद प्रशासन हाई अलर्ट पर है लेकिन डेंगू (UP Dengue Cases) के मामले भी रिकॉर्ड बना रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक प्रदेश में 25 हजार 800 डेंगू केस मिल चुके हैं जो पिछले साल से आठ गुना अधिक है. डेंगू के सबसे ज्यादा 5700 केस फिरोजाबाद से सामने आए हैं जबकि लखनऊ इस मामले में दूसरे नंबर पर है. हालांकि सरकार कह रही है कि ये महामारी की स्थिति नहीं है और फिलहाल सब नियंत्रण में है. सरकारी रिकॉर्ड में डेंगू से प्रदेश में अब तक आठ लोगों की मौत हुई है.

बता दें कि फिरोजाबाद में सबसे ज्यादा पांच लोगों की डेंगू से जान जा चुकी है जबकि प्रयागराज, वाराणसी और गाजियाबाद में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. हालांकि इलाके के लोग मौतों की संख्या काफी अधिक बता रहे हैं. इस साल लखनऊ में डेंगू के रिकॉर्ड 1936 मरीज मिल चुके हैं. हालांकि सरकारी दावों के अनुसार अब तक किसी की मौत नहीं हुई है. साल 2019 में डेंगू के 885 और 2020 में 635 मरीज मिले थे. फैजुल्लागंज, चिनहट, दुबग्गा, मड़ियांव, सरोजनीनगर, अलीगंज, इंदिरानगर पारा, चिनहट और तेलीबाग इलाकों में संचालित निजी अस्पतालों में 80 फीसदी मरीज डेंगू एवं बुखार के भर्ती बताए जा रहे हैं. सरकारी अस्पतालों में सोमवार को 58 व निजी अस्पतालों में 300 से ज्यादा मरीज भर्ती थे, हालांकि ज्यादातर मरीज प्राइवेट अस्पतालों का रुख कर रहे हैं.

क्या है प्रयागराज-बरेली का हाल?

प्रयागराज में भी डेंगू के नए मरीज लगातार सामने आ रहे हैं. 19 जुलाई को पहला मरीज मिलने के बाद अब तक 926 मरीज जिले में मिल चुके हैं. शहर में बीमारी का प्रकोप अधिक है जिसके चलते 671 व ग्रामीण इलाकों में 255 मरीज सामने आए हैं. मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज की लैब में हो रही एलाइजा जांच को ही मान्यता दे रहा है जबकि निजी हॉस्पिटल में बड़े स्तर पर रैपिड किट से डेंगू की पुष्टि की जा रही है.

उधर डेंगू ने इस साल बरेली में पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जिले में इस सीजन में अबतक 517 मरीज मिल चुके हैं और इसमें से 9 की मौत हो चुकी है. हालांकि वास्तविकता में इनकी संख्या ज्यादा बताई जा रही है. जिले में वर्ष 2020 में 8 मरीज, 2019 में 264 और 2018 में 27 मरीज मिले थे. बदायूं में इस साल 456 लोग पॉजिटिव मिले हैं जबकि एक की मौत हुई है. उधर शाहजहांपुर में 306 मरीज मिले हैं और सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी सिर्फ आठ मरीज ही भर्ती हैं. वहीं पीलीभीत में 206 मरीज मिले हैं और तीन की जान चली गई है. लखीमपुर में 33 मरीज मिले हैं. इसमें से नीमगांव व मोहम्मदी इलाके में दो रोगियों की मौत हुई.

आगरा-फिरोजाबाद में भी हालात खराब

आगरा में रोजाना 10 से अधिक मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो रही है. अब तक एक हजार से ऊपर डेंगू पीड़ित मिल चुके हैं जिनमें सात की मौत हो चुकी है. वहीं मथुरा में डेंगू से 22 की मौत बताई जा रही है. यहां रोज 200 से 250 के बीच डेंगू सैंपल लिए जा रहे हैं और इनमें डेंगू पॉजिटिव रेट 15 से 20 प्रतिशत के बीच है. अगस्त से अब तक 1752 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं.

फिरोजाबाद में डेंगू से पांच और बुखार से 64 की मौत हो चुकी है. हालांकि गैर-आधिकारिक आंकड़े 200 के पार मौतें बता रहे हैं. रोजाना करीब 300 जांचों में से 15 से 20 मरीजों में डेंगू की पुष्टि होती है. यहां अब तक 5752 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. मैनपुरी में 35 से 40 की डेंगू से मौत हो चुकी है. यहां अगस्त से करीब 2500 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है. प्रशासन के मुताबिक इलाके में हालत पूरी तरह काबू में हैं.

मेरठ के गांवों में ज्यादा केस

मेरठ जिले में इस बार डेंगू के रिकॉर्ड केस मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में अब तक 1529 मरीज मिल चुके हैं. रोजाना आठ से 10 केस मिल रहे हैं और गांवों में केस अधिक हैं. कुल 1529 केस में से अब 63 का हॉस्पिटल और 175 का घरों में इलाज चल रहा है. सीएमओ के अनुसार दीपावली के बाद स्थिति में सुधार है. बागपत में 272 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. सरकारी रिकॉर्ड में दो लोगों की डेंगू से मौत होने की पुष्टि हुई है. उधर हापुड़ में अब तक 230 मरीज मिले हैं जो इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. वहीं सहारनपुर जिले में अब तक 417 मिल चुके हैं.

सरकार और जिला प्रशासन डेंगू से निपटने के लिए मुस्तैद है और लगातार फॉगिंग, साफ-सफाई हो रही है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार र्सिवलांस का काम काफी तेजी से किया जा रहा है. आंकड़ों के अनुसार इससे पहले वर्ष 2015-16 में करीब 15 हजार केस मिले थे लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 25 हजार का आंकड़ा पिछले सात-आठ सालों में सर्वाधिक है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 25 हजार का आंकड़ा पिछले सात-आठ सालों में सर्वाधिक है.