लखनऊ का गोमतीनगर स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय टर्मिनल : लखनऊ की प्रस्तावित रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए रक्षा मंत्री ने रेल मंत्री के साथ की बैठक

रेल मंत्री के साथ बैठक में उन्होंने तीन बड़ी परियोजनाओं और पांच निर्माण कार्यों पर चर्चा की। इसमें चारबाग स्टेशन को जाम मुक्त बनाना, गोमतीनगर स्टेशन पर विश्वस्तरीय टर्मिनल और आलमनगर स्टेशन को सेटलाइट स्टेशन बनाना शामिल है। रेल मंत्री इन प्रोजेक्ट की घोषणा कर चुके हैं। लेकिन अभी तक ये काम पूरे नही हो सके।

लखनऊ का गोमतीनगर स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय टर्मिनल : लखनऊ की प्रस्तावित रेल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए रक्षा मंत्री ने रेल मंत्री के साथ की बैठक
चारबाग स्टेशन

लखनऊ की प्रस्तावित रेल परियोजनाओं को जल्द पूरा करने को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रेल मंत्री अश्विन वैष्णव के साथ बैठक की। मंगलवार को दिल्ली में हुई बैठक में चारबाग स्टेशन को जाम मुक्त बनाने और गोमतीनगर स्टेशन पर कई गाड़ियों के ठहराव को लेकर बड़े फैसले लिए गए। गोमतीनगर स्टेशन को विश्वस्तरीय टर्मिनल बनाने के प्रस्ताव को लेकर भी फैसला लिया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र में रुकी हुई रेल परियोजनाओं को 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य तय कर दिया है। रेल मंत्री के साथ बैठक में उन्होंने तीन बड़ी परियोजनाओं और पांच निर्माण कार्यों पर चर्चा की। इसमें चारबाग स्टेशन को जाम मुक्त बनाना, गोमतीनगर स्टेशन पर विश्वस्तरीय टर्मिनल और आलमनगर स्टेशन को सेटलाइट स्टेशन बनाना शामिल है। रेल मंत्री इन प्रोजेक्ट की घोषणा कर चुके हैं। लेकिन अभी तक ये काम पूरे नही हो सके।

इन परियोजनाओं पर लिया गया फैसला :

  • रेल मंत्री ने चारबाग रेलवे स्टेशन को जाम मुक्त कराने के लिए कैन्ट साईड में सेकेंड एन्ट्री बनाने और उच्च स्तरीय सुविधाए देने की घोषणा की थी। रेल मंत्रालय ने बैठक में बताया की चारबाग रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास के लिए एजेन्सी निश्चित कर दी गयी है जिसने काम कर दिया है। इस कार्य का प्रथम चरण द्वितीय प्रवेश (जेल रोड) की तरफ विकसित किया जा रहा है जोकि अक्टूबर या नवम्बर 2023 तक जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाऐगा।
  • रेल मंत्री द्वारा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेल टर्मिनस बनाने की घोषणा की गयी थी। लेकिन पैसे की कमी की वजह से यह काम पूरा नहीं हो पाया। रक्षा मंत्री ने कहा की इस कार्य को रेल भूमि विकास प्राधिकरण धन लेकर पूरा किया जाए। रेल मंत्री ने इसपर सहमति जताई। इस बदलाव में गोमतीनगर के एक दिशा में बन रहे नए स्टेशन भवन को जनता के लिए दिसम्बर 2023 से पहले उपलब्ध कर दिया जाऐगा। बैठक में यह भी फैसला किया गया कि जल्द ही कुछ और नई गाड़ियां गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से संचालित की जाऐगी, जिसके लिए 5 प्लेटफार्म बनकर तैयार है।
  • रेलवे फाटक संख्या 8-सी उत्तरेठिया-आलमनगर पर ओवर ब्रिज के निर्माण में घनी आबादी के कारण कुछ कठिनाईयॉ हो रही है। इस विषय में रेलवे बोर्ड ने बताया कि डिजाईन में परिवर्तन का ज्यादा हिस्सा रेलवे जमीन पर रखा जाऐगा और शेष भाग में कम से कम आबादी को प्रभावित किए बिना बनाया जाऐगा। इस कार्य को भी जल्दी प्रारम्भ किया जाऐगा जिससे की समय पर पारा में रेलवे ओवर ब्रिज नम्बर-2023 तक बनकर तैयार हो जाए। जिससे वहां रहने वाली लगभग 3 लाख जनता को फाटक बंद होने के कारण हो रही परेशानी से मुक्ति मिले।
  • रोड ओवर ब्रिज फाटक संख्या-3-ए जोकि गोमतीनगर-बादशाहनगर स्टेशन के बीच किमी संख्या 786/10-11 पर है, को भी अक्टूबर, नवम्बर-2023 तक कार्य पूर्ण करने के लिए रेल मंत्री ने निर्देश जारी किए।
  • रेल मंत्री ने आलमनगर स्टेशन को सैटलाईट स्टेशन के रुप में पुनर्विकास करने की स्वीकृति दी थी। आलमगनर रेलवे स्टेशन पर दो नए प्लेटफार्म और नया स्टेशन भवन बनकर नवम्बर-2022 तक तैयार हो जाऐगा। इस स्टेशन पर राजाजीपुरम की तरफ से आने वाली सड़क बहुत सकरी है। इसके लिए नगर निगम लखनऊ से बात कर इस सड़क का चौडीकरण का कार्य कराया जाऐगा।
  • रोड ओवर ब्रिज फाटक संख्या 4-ए (स्पेशल), कैसरीखेड़ा, लखनऊ में भी कार्य प्रगति पर है और सभी सैद्धांतिक अनुमति प्राप्त हो चुकी है।
  • रोड ओवर ब्रिज फाटक 186-ए (स्पेशल) दिलकुशा, लखनऊ के लिए राज्य सरकार से धन की व्यवस्था एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है। इस कार्य को भी निर्धारित समय पर पूर्ण करने के लिए रेल मंत्री ने रेलवे बोर्ड को निर्देशित किया।
  • रोड ओवर ब्रिज फाटक 186-सी (भावरा क्रासिंग) जो कि गोमतीनगर-मल्हौर स्टेशन के बीच है के कार्य के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से धन की उपलब्धता एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है। रेलवे बोर्ड को निर्देशित किया गया कि स्वीकृति के निर्देश जारी किए जाए।