इंटरसिटी लेकर कानपुर जा रहे लोको पायलट की मौत, ट्रेन की प्रेशर पाइप सही करते समय बिगड़ी तबीयत

लोको पायलट के मौत की सूचना पर पहुंचे फुरसतगंज एसओ मनोज सोनकर ने अस्पताल के मेमो व विभागीय अफसरों की मौजूदगी में पंचायतनामा भर कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।

इंटरसिटी लेकर कानपुर जा रहे लोको पायलट की मौत, ट्रेन की प्रेशर पाइप सही करते समय बिगड़ी तबीयत
इंटरसिटी लेकर कानपुर जा रहे लोको पायलट की मौत

प्रतापगढ़ से कानपुर जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस के लोको पायलट की शुक्रवार को अचानक मौत हो गई। लोको पायलट की तबीयत तब बिगड़ी जब वे कासिमपुर हाल्ट के पास ट्रेन का पे्रशर पाइप ठीक कर रहे थे। साथ में मौजूद सहायक लोको पायलट ने मामले की सूचना जायस स्टेशन अधीक्षक को देते हुए एंबुलेस की मदद से चालक को सीएचसी पहुंचाया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। ट्रेन चालक की मौत से रेल विभाग में हड़कंप मचा। सूचना पर रायबरेली से दूसरे लोको पायलट को बुलाकर ट्रेन को करीब सवा घंटे के बाद मौके से गंत्वय के लिए रवाना किया गया।

प्रतापगढ़ जिले के परशुरामपुर निवासी गिरीश चंद्र शर्मा (54) लोको पायलट पद पर प्रतापगढ़ में कार्यरत हैं। शुक्रवार भोर 4.25 बजे चालक गिरीश सह लोको पायलट योगेश कुमार व गार्ड केके त्रिपाठी के साथ कानपुर के लिए रवाना हुए। सुबह 5.55 बजे ट्रेन कासिमपुर हाल्ट पर ठहराव के बाद रवाना ही हुई कि अचानक प्रेशर पाइप फट गई। प्रेशर पाइप फटने से ट्रेन में कंप्रेसर नहीं बना तो चालक गिरीश व सह लोको चालक योगेश पाइप सही करने मौके पर पहुंचे। प्रेशर पाइप सही करते समय अचानक गिरीश गश खाकर गिर गए। गिरीश के बेहोश होते ही मौजूद योगेश ने मामले की जानकारी वाकी-टाकी के माध्यम से स्टेशन अधीक्षक जायस को दी।

चालक के बेहोश होने की सूचना पर पहुचे गेटमैन प्रेमशंकर व सह चालक ने मौजूद यात्रियों की मदद से चालक को एंबुलेंस की मदद से सीएचसी फुरसतगंज पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने चालक को मृत घोषित कर दिया। चालक के मौत की सूचना रेल विभाग के सार्वजनिक हुई तो हड़कंप मच गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे स्टेशन अधीक्षक ने अफसरों को पूरी घटना से अवगत कराते हुए दूसरे लोको पायलट की मांग की।

स्टेशन अधीक्षक की सूचना पर रायबरेली में कार्यरत लोको पायलट विकास कुमार को मौके पर भेजकर ट्रेन को गंत्वय पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई। ड्यूटी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे लोको पायलट विकास कुमार सह लोको पायलट योगेश कुमार व गार्ड केके त्रिपाठी के साथ 7.15 बजे मौके से इंटरसिटी को लेकर जायस स्टेशन पहुंचे। जायस स्टेशन पर 7.19 बजे पहुंची इंटरसिटी एक्सप्रेस लिखा-पड़ी के बाद 7.30 बजे गंत्वय के लिए रवाना की गई।

परिवार में मचा कोहराम : लोको पायलट गिरीश शर्मा प्रतापगढ़ के परशुरामपुर गांव के रहने वाले थे। गिरीश कुमार के परिवार में पत्नी ममता शर्मा व अविवाहित पुत्र सौरभ व शुभम हैं। गिरीश के मौत की सूचना पर परिवार में कोहराम मचा है। दोनों पुत्र व पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है। मौके पर पहुंचे पुत्र सौरभ को पिता की मौत पर भरोसा नहीं हो रहा है।

मेमो पर कराया गया पोस्टमॉर्टम : लोको पायलट के मौत की सूचना पर पहुंचे फुरसतगंज एसओ मनोज सोनकर ने अस्पताल के मेमो व विभागीय अफसरों की मौजूदगी में पंचायतनामा भर कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि मेमो के आधार पर पोस्टमॉर्टम की कार्रवाई की गई है। यदि कोई तहरीर मिलती है तो केस दर्ज कर नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।