नशा मुक्त समाज आंदोलन की सक्रीय सदस्य स्वर्गीय रीमा वर्मा को हजारों साथियों ने अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि देकर 14 नवंबर को पूरे प्रदेश में रीमा वर्मा श्रद्धांजलि दिवस मनाने का संकल्प लिया

सरोजनी नगर लखनऊ के उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापिका स्वर्गीय रीमा वर्मा का निधन 29 अक्टूबर को डेंगू के कारण हो गया था।

नशा मुक्त समाज आंदोलन की सक्रीय सदस्य स्वर्गीय रीमा वर्मा को  हजारों साथियों ने अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि देकर 14 नवंबर को पूरे प्रदेश में रीमा वर्मा श्रद्धांजलि दिवस मनाने का संकल्प लिया

मुख्य बातें  

  • सरोजनी नगर लखनऊ के उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापिका स्वर्गीय रीमा वर्मा का निधन 29 अक्टूबर को डेंगू के कारण हो गया था।
  • श्रद्धांजलि सभा का आयोजन शिक्षक साथियों, नशा मुक्ति आंदोलन अभियान कौशल का की टीम  द्वारा कार्यरत विद्यालय में किया गया।
  • कार्यक्रम में शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए उपस्थित केंद्रीय राज्य मंत्री माननीय कौशल किशोर ने पुष्पांजलि अर्पित कर शोकाकुल साथियों और परिवार को सांत्वना प्रदान की तथा दिव्य आत्मा की शांति की प्रार्थना की।

उन्होने कहा की  अचानक स्वर्गीय रीमा वर्मा का निधन शिक्षक समाज की बहुत बड़ी क्षति है। सभी शिक्षक संगठन तथा शिक्षक साथी मिलकर 14 नवंबर को दिवंगत शिक्षिका की याद में बच्चों को नशामुक्ति की शपथ दिलाए यही सच्चे अर्थों में आंदोलन से जुड़ी हुई शिक्षक साथी  के प्रति श्रद्धांजलि होगी।

स्वर्गीय रीमा वर्मा के परिवार के साथ दुख की इस घड़ी में तथा भविष्य में भी एक सांसद के तौर पर उनका साथ देने तथा पूरी टीम के द्वारा हर संभव मदद किए जाने का आश्वासन दिया। उच्च प्राथमिक विद्यालय माती से निकलने वाली  सड़क का नाम रीमा वर्मा नशा मुक्त मार्ग किए जाने काप्रस्ताव रखा ।

गांव वालों तथा शिक्षक समुदाय और शिक्षा के प्रति रीमा वर्मा की भावनाओं को आगे बढ़ाते हुए माती में स्वर्गीय रीमा वर्मा के नाम से इंटर कॉलेज बनाने की प्रक्रिया जल्द ही की जाएगी ऐसा आश्वासन दिया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए रीना त्रिपाठी ने कहा की रीमा जी  शिक्षक समुदाय के प्रति कर्म से मन से और अपने गुणों से समाज के लिए आदर्श थी। निश्चित रूप से रीमा वर्मा के द्वारा किए गए कार्य और पुनीत उद्देश्य को मिलकर आगे बढ़ाया जाएगा।

सभा में उपस्थित सभी शिक्षकों की  दिवंगत आत्मा के लिए शांति हेतु  मौन रखकर प्रार्थना की, श्रद्धांजलि के तौर पर उपस्थित हजारों साथियों ने, बच्चों ने जीवन में कभी भी नशा ना करनेका संकल्प लिया।

 शोक सभा में उपस्थित लखनऊ जिले के विभिन्न ब्लॉक  से आए हुए शिक्षकों ने भावविभोर होकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च अधिकारी अमर कांत सिंह ने कहा कि स्व.रीमा वर्मा के बच्चों के प्रति लगाव तथा खेल की भावना उन्हें हमेशा सबके दिलों में जीवित रखेगी.

युवा नेतृत्व के तौर पर बोलते हुए विकास किशोर ने कहा की दिवंगत शिक्षिका नशा मुक्त अभियान आंदोलन कौशल से जुड़कर गांव में तथा विभिन्न विद्यालयों में बच्चों को नशा मुक्त अभियान से जोड़ने का निरंतर प्रयास करती रहती थीं। कई बार प्रभात रैलियां उनके द्वारा निकाली गई।  प्रकाश चंद तिवारी ने कहा रीमा अक्सर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को समय-समय पर जागरूकता अभियान से जोड़कर उन्हें जागरूक करती थी , कंचन पाठक ने कहा कि एक खिलाड़ी के तौर पर बच्चे अपना अच्छा प्रदर्शन करें इसके लिए रिमाइंड सा प्रयासरत थीऔर नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताती थी निश्चित रूप से अभियान की एक महत्वपूर्ण साथी की इस तरह आकस्मिक क्षति दुख देने वाली है ।

रेखा शुक्ला ने कहा की दिवंगत आत्मा ने सभी को अपने द्वारा किए गए  समर्पित कार्यों से अनुग्रहित किया था सच्चे अर्थों में वह एक समाजसेवी थी।

कार्यक्रम में स्वर्गीय रीमा वर्मा के पुत्र शिवांग रस्तोगी व ईशान , शिक्षा विभाग से पूर्व बीएसए अमरकांत सिंह खंड शिक्षा अधिकारी सरोजनी नगर रुद्र प्रताप सिंह,ब्लॉक प्रमुख सुनील कुमार रावत , माती गांव की पूर्व प्रधान संगीता अवस्थी, उच्च प्राथमिक विद्यालय माती की प्रधानाध्यापिका पूनम त्रिपाठी, आशा रानी, मनोज कुमार, नशा मुक्त अभियान आंदोलन कौशल का.... से प्रवीण अवस्थी, विकास किशोर उर्फ आशू,वीरेंद्र अवस्थी, प्रवीण तिवारी उर्फ बाबा, डॉ प्रियंका मौर्या, विनीता तिवारी, अनीता रावत, सरोजनी नगर के कई गांव के प्रधान तथा सरोजनी नगर सहित विभिन्न ब्लॉकों से आए हुए शिक्षक प्रतिनिधि रीना त्रिपाठी, रेखा शुक्ला ,प्रकाश चंद तिवारी, कंचन पाठक, प्रभाकांत मिश्र,सुरेश कनौजिया, प्रवेंद्र, रेनू कनौजिया ,अर्चना, सुधीर सहगल, रेनू त्रिपाठी सहित हजारों शिक्षक साथी अनुदेशक शिक्षा मित्र कार्यक्रम में उपस्थित हुए तथा सभी ने अपने भावपूर्ण शब्दों और अश्रुपूर्ण आंखों से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

सौरभ दोहरे 
विशेष संवाददाता