कोरोना : दिल्ली के इन छह जिलों में हालात चिंताजनक, जरूरी है एहतियात

राजधानी दिल्ली में बीते एक सप्ताह से लगातार संक्रमण दर बढ़ रहा है। बीते एक जून को जहां नए मामलों की संख्या 368 थी, वह 11 जून तक 795 पर पहुंच गई है। वहीं, बीते 11 दिनों में संक्रमण दर भी 1.7 फीसदी से 4.1 फीसदी पर पहुंची है।…

कोरोना :  दिल्ली के इन छह जिलों में हालात चिंताजनक, जरूरी है एहतियात
राजधानी दिल्ली में बीते एक सप्ताह से लगातार संक्रमण दर बढ़ रहा है। बीते एक जून को जहां नए मामलों की संख्या 368 थी, वह 11 जून तक 795 पर पहुंच गई है

राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमण पैर पसार रहा है। दिल्ली के 11 में से 6 जिलों में संक्रमण दर 2 फीसदी के पार हो गई है। यह खुलासा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए 31 मई से छह जून तक के आंकड़ों से हुआ है। दक्षिणी और मध्य दिल्ली में सबसे अधिक मरीज कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। यही वजह है कि ये दोनों जिले यलो जोन में पहुंच गए हैं।

राजधानी में बीते एक सप्ताह से लगातार संक्रमण दर बढ़ रहा है। बीते एक जून को जहां नए मामलों की संख्या 368 थी, वह 11 जून तक 795 पर पहुंच गई है। वहीं, बीते 11 दिनों में संक्रमण दर भी 1.7 फीसदी से 4.1 फीसदी पर पहुंची है। इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार कोरोना नियमों में लापरवाही व एक शहर से दूसरे शहरों में घूमने के लिए पहुंच रहे लोगों की वजह से संक्रमण को रफ्तार मिल रही है।

दक्षिणी और मध्य दिल्ली में सबसे अधिक संक्रमण : स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बीते छह दिनों में दक्षिणी और मध्य दिल्ली में सबसे अधिक संक्रमण दर रही है। इस बीच जहां दक्षिणी दिल्ली में 3.55 फीसदी संक्रमण दर है वहीं, मध्य दिल्ली में 3.48 फीसदी संक्रमण दर दर्ज की गई है। इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं, क्योंकि दक्षिणी दिल्ली बड़े अस्पतालों से लेकर एयरपोर्ट है। ऐसे में यहां बड़ी संख्या में मरीजों के साथ-साथ देशी-विदेशी यात्रियों का आवागमन होता है। वहीं, बाकी इलाकों की तुलना में यहां स्क्रीनिंग भी बड़े स्तर पर हो रही है। इस वजह से यहां संक्रमण दर भी अधिक दर्ज की जा रही है।

दूसरी तरफ, दिल्ली के मध्य इलाके में बड़े सरकारी दफ्तर व अन्य प्रमुख स्थल होने की वजह से लोगों का आवागमन अधिक है। इन इलाकों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जो देश के विभिन्न हिस्सों से लेकर विदेशों तक जाते हैं। इस वजह से संक्रमण दर भी अधिक दर्ज की जा रही है। संक्रमण दर अधिक होने की वजह से दक्षिणी और मध्य दिल्ली को यलो जोन में रखा गया है। यदि यहां संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक पहुंचती है तो मास्क पर सख्ती बढ़ाने के साथ संक्रमण रोकने के लिए अन्य प्रयास किए जाएंगे।

डॉक्टरों की अपील, सावधानी बरतें दिल्लीवासी : दिल्ली में कोरोना संक्रमण के रफ्तार पकड़ने पर दिल्ली के बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों ने  दिल्ली वासियों से सावधानी बरतने की अपील की है। एम्स के डॉक्टर संजय राय का कहना  है कि मास्क व शारीरिक दूरी में लापरवाही के कारण मामले बढ़ रहे हैं। लोगों को यह समझना चाहिए कि दिल्ली में कई बार मामलों में बड़े स्तर उतार-चढ़ाव आ चुका है। वहीं, बीती दो लहरों में दिल्ली में हालात बहुत बुरे थे। ऐसे में लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोगों को मास्क पहनने के साथ शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। वहीं, लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार के मुताबिक, हाल फिलहाल में दिल्ली में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। हालांकि, अभी स्थिति नियंत्रण में है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए दिल्ली को संभलने की जरूरत है। क्योंकि, यदि लापरवाही जारी रहेगी तो मामले और तेजी से बढ़ेंगे।