Railway Recruitment 2021 : रेलवे में 10वीं पास के लिए नौकरी, 492 पद खाली, नहीं होगी लिखित परीक्षा व इंटरव्यू

Indian Railway Recruitment 2021 Notification: यदि आप 10वीं पास हैं, तो बता दें, रेलवे बोर्ड ने 492 पदों के लिए अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन मंगाए हैं। इन पदों पर 24 साल तक के युवाओं की भर्ती की जाएगी।

Railway Recruitment 2021 : रेलवे में 10वीं पास के लिए नौकरी, 492 पद खाली, नहीं होगी लिखित परीक्षा व इंटरव्यू
रेलवे में 10वीं पास के लिए जॉब का सुनहरा मौका

Indian Railway Recruitment 2021: रेलवे में काम करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए शानदार मौका आया है। रेलवे बोर्ड ने अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन मंगाए हैं। उम्मीदवार 3 अक्टूबर, 2021 तक पंजीकरण कर सकते हैं। बता दें, जारी नोटिफिकेशन के अनुसार चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में अप्रेंटिसशिप करने का मौका मिल सकता है।

मुख्य बातें

  • रेलवे में 10वीं पास के लिए जॉब का सुनहरा मौका आया है।
  • अप्रेंटिसशिप के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है, 10वीं के साथ आईटीआई होना चाहिए।
  • उम्मीदवार 3 अक्टूबर, 2021 तक पंजीकरण कर सकते हैं। 

492 सीटों पर है मौका : रेलवे भर्ती द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 492 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके लिए उन्हें 3 अक्टूबर तक अपना पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। उम्मीदवार apprenticeshipindia.org    पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

उम्मीदवार निम्नलिखित ट्रेड्स में आवेदन कर सकते हैं-

  • डायरेक्ट लिंक से करें पंजीकरण
  • उम्मीदवार एक क्लिक से पंजीकरण वाले पेज पर विजिट कर सकते हैं - Registration Link https://apprenticeshipindia.org/candidate-registration

आयु सीमा

Indian Railway Recruitment 2021 के तहत उम्मीदवारों की आयु 15 से 24 वर्ष की बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 15 सितंबर, 2021 के आधार पर की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं (10+2 सिस्टम के तहत) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा उनके पास संबंधित विषय में आईटीआई प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

आवेदकों के चयन के लिए ना ही तो लिखित परीक्षा होगी और ना ही तो इंटरव्यू, केवल मेरिट के आधार पर आवेदकों का चयन किया जाएगा।