जीएसटी दर बढ़ने से प्रदेश के कपड़ा व्यापारी नाराज : दिल्ली में राजनाथ सिंह से मिलकर फैसले को स्थगित करने की मांग

गरीबों और किसानों के पहनने वाला सस्ता कपड़ा पिछले 5 सालो में दो गुने रेट से जायदा तेजी पर पहुंच गया है, ऐसे में जीएसटी का बढ़ाया जाना व्यापार के लिए बहुत घातक होगा। व्यापारी प्रतिनिधि मण्डल ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह से मिल कर, वित्त मंत्री निर्मला सीताराम जी के नाम का ज्ञापन सौंपा और राजनाथ सिंह से मांग की है कि इस वक्त कपड़े पर जीएसटी बढ़ाया जाना व्यापार के लिए बहुत की नुकसान देह साबित होगा । इस पर जीएसटी कॉन्सिल को फिर से विचार करना चाहिए।

जीएसटी दर बढ़ने से प्रदेश के कपड़ा व्यापारी नाराज : दिल्ली में राजनाथ सिंह से मिलकर फैसले को स्थगित करने की मांग
अमीनाबाद में भी समस्याओ से जूझ रहे व्यापारी, समस्याओं का जल्दी हो निराकरण कराए जाने की हुई मांग

लखनऊ :  जीएसटी कौंसिल की बैठक में कपड़े मे जीएसटी बढ़ाए जाने के  प्रस्तावित निर्णय से उत्तर प्रदेश कपड़ा व्यापारियों में खासा आक्रोश व्याप्त है। कपड़ा व्यवसाइयों ने अशोक मोतियानी वा अनिल बजाज के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री एवम स्थानीय सांसद से मिलकर इस समस्या का निस्तारण कराए जाने की मांग की है।

व्यापारियों ने मंत्री को बताया कि पिछले दो साल से करोना के रहते कपड़ा कारोबारी लंबे घाटे के दौर से गुजर रहे है। ऐसे में जीएसटी की दर बढ़ाए जाने के निर्णय से व्यापारियों में नाराजगी उत्पन हो रही है। इस फैसले को स्थगित कराये जाने  की मांग की गयी।

कपड़ा व्यवसायी अशोक मोतियानी ने बताया कि कपड़ा रोज मर्रा के इस्तेमाल होने की वस्तु है। जीएसटी बढ़ाए जाने  के बाद छोटा और मीडियम दर्जे का व्यापारी बहुत ज्यादा प्रभावित होगा। करोना काल से अब तक 30% से ज्यादा व्यापारी, व्यापार बंद होने की कगार पर पहुंच गए है।  कुछ दिन पहले धागे (यार्न)  पर रेट बढ़ जाने के कारण, कपड़े में 15% से ज्यादा की तेजी आ चुकी है। इसके अलावा  गरीबों और किसानों के पहनने वाला सस्ता कपड़ा पिछले 5 सालो में  दो गुने रेट से जायदा  तेजी पर पहुंच गया है, ऐसे में जीएसटी का बढ़ाया जाना व्यापार के लिए बहुत घातक होगा। व्यापारी प्रतिनिधि मण्डल ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह से मिल कर, वित्त मंत्री निर्मला सीताराम जी के नाम का ज्ञापन  सौंपा और राजनाथ सिंह से  मांग की है कि इस वक्त कपड़े पर जीएसटी बढ़ाया जाना व्यापार के लिए बहुत की नुकसान देह साबित  होगा । इस पर जीएसटी कॉन्सिल  को फिर से विचार करना चाहिए।

इसके अलावा व्यापारियों ने राजनाथ सिंह को अमीनाबाद से जुड़ी समस्याओं पर भी उन्हें ज्ञापन देकर समाधान करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि अमीनाबाद की सड़के बहुत ही खराब है, पार्किंग की व्यवस्था न के बराबर है। इन सभी समस्याओं का जल्द से जल्द उन्हे निस्तारण कराए जाने की मांग की गई। मुलाकात करने वालों में कपड़ा संगठन के अध्यक्ष अशोक मोतियानी महामंत्री अनिल बजाज, सौरभ कपूर, नितेश मित्तल ऋषभ कुमार सहित  सहित उतर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि उपस्थित थे।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
मोबाइल न -  7398265003