लखनऊ में जाम से निजात दिलाने को यातायात विभाग अभियान : चौराहे के पचास मीटर दायरे में नहीं खड़े होंगे ऑटो-टेंपो, नियम तोड़ने पर होंगे ऑनलाइन चालान

रात में भारी वाहन निकलने से लखनऊ शहर के 14 प्रमुख चौराहों पर जाम लगता है। इसमें ट्रांसपोर्ट नगर, शहीद पथ कानपुर रोड, दुबग्गा तिराहा, मुंशी पुलिया, आईआईएम भिठौली तिराहा, जुनाबगंज तिराहा, अहिमा मऊ अंडरपास, पॉलीटेक्निक चौराहा, हजरतगंज चौराहा, खुर्रमनगर चौराहा, टेढ़ी पुलिया, कमता, बारहबिरवा व नादरगंज हैं।...

लखनऊ में जाम से निजात दिलाने को यातायात विभाग अभियान :  चौराहे के पचास मीटर दायरे में नहीं खड़े होंगे ऑटो-टेंपो, नियम तोड़ने पर होंगे ऑनलाइन चालान
चौराहों के पास पचास मीटर दूरी पर खींची जा रही पीली लक्ष्मण रेखा। इसके आगे नहीं खड़े होंगेऑटो-टेंपो।

लखनऊ में जाम से निजात दिलाने के लिए यातायात विभाग चौराहों से पचास मीटर के दायरे में वाहन (ऑटो-टेंपो) खड़े करने वालों के खिलाफ एक अप्रैल से सख्त अभियान चलाने जा रहा है। चौराहे के आसपास वाहन खड़े करने पर चालान होगा। वहीं ऑटो-टेंपो को सीज तक किया जाएगा। इसके लिए यातायात विभाग ने चौराहों के पास पीली पट्टी से वाहन खड़े करने के स्थान को तय कर दिया है। वहीं पांच चौराहों पर उल्टी दिशा और सिग्नल तोड़ने वालों का ऑटोमेटिक चालान होगा।

पीली लक्ष्मण रेखा पार की तो होगा चालान : पुलिस उपायुक्त यातायात लखनऊ सुभाष चंद्र शाक्य ने बताया कि शहर में सुचारू एवं सुगम संचालन के लिए कवायद शरू की गई है। इसके तहत चौराहों के पचास मीटर तक कोई भी ऑटो-टेंपो नहीं खड़े हो सकेंगे। वहीं पांच चौराहों पर उल्टी दिशा और सिग्नल तोड़ने वालों का ऑटोमेटिक चालान होगा।

इसके लिए आईटीएमएस को दिशा-निर्देश दे दिए गए है। शहर के सभी प्रमुख चौराहों व तिराहों से 50 मीटर की दूरी पर वाहनों को खड़ा करने के स्थान तय कर दिए गए हैं। कोई वाहन चालक मनमानी न कर सके इसके लिए यातायात पुलिस को संबंधित थाना प्रभारी और चौकी प्रभारी से संपर्क कर कार्रवाई कराने को कहा गया है।

शहर के प्रमुख चौराहों पर वाहन खड़ा खरने के लिए चिन्हित किए जा रहे स्थान।

गलत दिशा में वाहन लाने वालों का होगा चालान : आईटीएमएस के माध्यम से पॉलीटेक्निक, हजरतगंज, इंदिरा प्रतिष्ठान, आईटी चौराहा और आलमबाग में गलत दिशा में वाहन लाने वालों का चौराहों पर लगे कैमरों से फोटो खींचकर आईटीएमएस इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत चालान किया जाएगा। आईटीएमएस का सर्वर इसी फोटो के वाहन नंबर के आधार पर वाहन स्वामी को मोबाइल पर चालान की जानकारी देगा। साथ ही यातायात संचालन व ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को अनाउंसमेंट कर लगातार चेतावनी दी जाएगी।

शहर में इन प्रमुख चौराहों पर सुबह-शाम लगता है जाम : शहर में इन चौराहों पर सुबह नौ बजे से 11 बजे और शाम को पांच से आठ बजे के बीच जाम की स्थित रहती है। इसमें हजरतगंज चौराहा, चारबाग, दुबग्गा, कमता चौराहा, पॉलीटेक्निक चौराहा, जगरानी तिराहा, आईटी चौराहा, कैसरबाग बस स्टाप, आलमबाग नहरिया, डालीगंज पुल, आमीनाबाद चौराहा, बांस मंडी, नक्खास, चिनहट चौराहा।

रात में भारी वाहन निकलने से इन रास्तों पर लगता है जाम : रात में भारी वाहन निकलने से लखनऊ शहर के 14 प्रमुख चौराहों पर जाम लगता है। इसमें ट्रांसपोर्ट नगर, शहीद पथ कानपुर रोड, दुबग्गा तिराहा, मुंशी पुलिया, आईआईएम भिठौली तिराहा, जुनाबगंज तिराहा, अहिमा मऊ अंडरपास, पॉलीटेक्निक चौराहा, हजरतगंज चौराहा, खुर्रमनगर चौराहा, टेढ़ी पुलिया, कमता, बारहबिरवा व नादरगंज हैं।