UP Home Guard Recruitment: होमगार्ड भर्ती के लिए करना चाहते हैं आवेदन, तो जान लें ये जरूरी नियम

होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती संबंधी जानकारी साझा की गई है l होमगार्ड विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में करीब 1 लाख 18 हजार होमगार्ड सिपाहियों की संख्या स्वीकृत है.

UP Home Guard Recruitment: होमगार्ड भर्ती के लिए करना चाहते हैं आवेदन, तो जान लें ये जरूरी नियम
होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती संबंधी जानकारी साझा की गई

लखनऊ : नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है l उत्तर प्रदेश में जल्द ही बड़ी संख्या में होमगार्ड के पदों पर भर्ती होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, प्रदेश में आयोजित की जाने वाली यह भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती हो सकती है l होमगार्ड विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में करीब 1 लाख 18 हजार होमगार्ड सिपाहियों की संख्या स्वीकृत है.

30 हजार पदों पर हो सकती है भर्ती : विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस समय प्रदेश में अभी केवल 90 हजार होमगार्ड ही कार्यरत हैं. ऐसे में यूपी को अभी कम से कम 30 हजार होमगार्ड सिपाहियों की जरूरत महसूस हो रही है. ऐसे में प्रदेश सरकार की ओर से जल्द ही बड़ी संख्या में होमगार्ड सिपाही भर्ती को मंजूरी दी जा सकती है. हालांकि, इस भर्ती को लेकर होमगार्ड विभाग द्वारा कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह है कि लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए समय-समय पर होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें.

कितनी मिलती है सैलेरी ?

एक होमगार्ड जवान को इस समय 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से सैलरी दी जाती है. हालांकि, पहले 375 रुपये प्रतिदिन की सैलरी मिलती थी लेकिन अब 125 रुपए बढ़ा दिए गए हैं. बता दें कि होमगार्ड्स को उतने दिन की ही सैलरी मिलती है, जितने दिन वो ड्यूटी करते हैं.  

ये है आवेदन से जुड़ा जरूरी नियम : होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती संबंधी जानकारी साझा की गई है. जिसमें बताया गया है कि होमगार्ड स्वयंसेवक की भर्ती में आवेदन करने के लिए अनिवार्य है कि ग्रामीण क्षेत्र का अभ्यर्थी उसी विकास खंड का सामान्य निवासी हो, जिस विकास खंड की कंपनी में उसे भर्ती किया जाना है. इसके साथ ही शहरी क्षेत्र का अभ्यर्थी या तो उसी नगर क्षेत्र का सामान्य निवासी हो, जिस नगर क्षेत्र की कंपनी में उसे भर्ती किया जाना है या फिर अस्थायी रूप से उस नगर क्षेत्र में आकर बस गया हो. आवेदन के समय उम्मीदवारों को निवास प्रमाणपत्र भी उपलब्ध करना होता है. हालांकि, आवेदन से जुड़े बाकी नियम विभाग द्वारा नोटिफिकेशन के माध्यम से बता दिया जाएगा.