Uttarakhand Rain Alert: आज और कल भारी बारिश का रेड अलर्ट, 18 अक्टूबर को उत्तरकाशी जिले में बंद रहेंगे सभी स्कूल

तेज बारिश को देखते हुए उत्तराखंड में भूस्खलन का खतरा काफी बढ़ गया है l नदियों के तेज बहाव की वजह से लोगों को आवाजाही न करने की सलाह दी गई है.

Uttarakhand Rain Alert: आज और कल भारी बारिश का रेड अलर्ट, 18 अक्टूबर को उत्तरकाशी जिले में बंद रहेंगे सभी स्कूल
उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

Uttarakhand Rain Red Alert : उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है l मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. बारिश की संभावना को देखते हुए उत्तरकाशी जिले में 18 अक्टूबर को सभी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है l यह जानकारी डिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने दी है l मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी जिलों में कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है l वहीं 3500 मीटर से ऊंची जगहों पर बर्फबारी की भी चेतावनी जारी की गई है.

देहरादून मौसम केंद्र ने रविवार को पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के साथ ही तेज हवा चलने का संभावना जाहिर की थी. मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पहाड़ी जगहों पर 60 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं l वहीं 18 अक्टूबर को उत्तराखंड, पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा समेत कई जगहों पर भी भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है. हरिद्वार और उधमसिंह नगर में भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बारिश की वजह से भूस्खलन का खतरा : तेज बारिश को देखते हुए भूस्खलन का खतरा काफी बढ़ गया है. नदियों के तेज बहाव की वजह से लोगों को आवाजाही न करने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. 19 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ के कम असर की वजह से बारिश होने की संभावना कम जताई जा रही है. हालांकि चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

बारिश से सर्दी बढ़ने की संभावना : DM डॉ आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा मौसम विज्ञानी सीनियर मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक पहाड़ों से लेकर मैंदानी इलाको तक भारी बारिश (Heavy Rain) होने के साथ ही अचानक पारा तेजी से बढ़ेगा और ठंडक दस्तक दे देगी. हालांकि बीते कई दिनों से रात में न्यूनतम पारा 20 डिग्री सेल्सियस से कम है और बारिश से पारे में और गिरावट दर्ज होने की संभावना जताई गई है.