पीएम मोदी ने 1.71 लाख लाभार्थियों को बांटे ई-प्रॉपर्टी कार्ड, बोले- स्वामित्व योजना गांवों के विकास के लिए नया मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, स्वामित्व योजना से लोगों को बैंकों से लोन लेना और भी ज्यादा आसान होगा l ये अधिकार अभिलेख लाभार्थियों की समृद्धि का साधन बनेगा l ये लोग डिजीलॉकर के माध्यम से अपने फोन पर अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने 1.71 लाख लाभार्थियों को बांटे ई-प्रॉपर्टी कार्ड, बोले- स्वामित्व योजना गांवों के विकास के लिए नया मंत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, स्वामित्व योजना से लोगों को बैंकों से लोन लेना और भी ज्यादा आसान होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में स्वामित्व योजना के अंतर्गत 1.71 लाख लाभार्थियों को अधिकार अभिलेख का वितरण किया. इसके बाद पीएम मोदी ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, वो जमाना देश पीछे छोड़ आया है जब गरीब को एक-एक पैसे, एक-एक चीज के लिए सरकार के पास चक्कर लगाने पड़ते थे. अब गरीब के पास सरकार खुद चलकर आ रही है और गरीब को सशक्त कर रही है.

उन्होंने कहा, मुद्रा योजना में लोगों को अपना काम शुरू करने के लिए बैंकों से बिना गारंटी ऋण का अवसर दिया है. इस योजना के तहत पिछले 6 वर्षों में करीब 29 करोड़ ऋण दिए गए हैं, करीब 15 लाख करोड़ रुपये की ऋण राशि दी गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, स्वामित्व योजना से लोगों को बैंकों से लोन लेना और भी ज्यादा आसान होगा. ये अधिकार अभिलेख लाभार्थियों की समृद्धि का साधन बनेगा. ये लोग डिजीलॉकर के माध्यम से अपने फोन पर अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

गांवों के विकास पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘गांवों की जो ताकत है, गांव के लोगों की जो जमीन है, जो घर है, उसका उपयोग गांव के लोग अपने विकास के लिए पूरी तरह कर ही नहीं पाते थे. उल्टा, गांव की जमीन और गांव के घरों को लेकर विवाद, लड़ाई-झगड़े, अवैध कब्जों में गांव के लोगों की ऊर्जा, समय और पैसा और बर्बाद होता था.

स्वामित्व योजना बन रही गांवों की ताकत : उन्होंने कहा, ‘ये हम अक्सर कहते-सुनते आए हैं कि भारत की आत्मा गांव में बसती है. लेकिन आजादी के दशकों-दशक बीत गए, भारत के गांवों के बहुत बड़े सामर्थ्य को जकड़ कर रखा गया. देश के गांवों को, गांवों की प्रॉपर्टी को, जमीन और घर से जुड़े रिकॉर्ड्स को अनिश्चितता और अविश्वास से निकालना बहुत जरूरी है. इसलिए पीएम स्वामित्व योजना, गांव के हमारे भाइयों और बहनों की बहुत बड़ी ताकत बनने जा रही है.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, स्वामित्व योजना, सिर्फ कानूनी दस्तावेज देने की योजनाभर नहीं है, बल्कि ये आधुनिक टेक्नॉलॉजी से देश के गांवों में विकास और विश्वास का नया मंत्र भी है. ये जो ‘गांव-मोहल्ले में उड़न खटोला’ उड़ रहा है, ये जो ड्रोन उड़ रहा है, वो भारत के गांवों को नई उड़ान देने वाला है.

अब सरकार खुद चलकर गरीब के पास पहुंच रही : अलग-अलग योजनाओं की मदद से किसानों तक पैसा पहुंचाने की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘बीते 6-7 वर्षों में हमने प्रयास किया है कि गरीब को किसी तीसरे व्यक्ति के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े. आज खेती की छोटी-छोटी जरूरतों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सीधे किसानों के बैंक खातों में पैसा भेजा जा रहा है. वो जमाना देश पीछे छोड़ आया है जब गरीब को एक-एक पैसे, एक-एक चीज के लिए सरकार के पास चक्कर लगाने पड़ते थे. अब गरीब के पास सरकार खुद चलकर आ रही है और गरीब को सशक्त कर रही है.’

उन्होंने कहा, ड्रोन टेक्नॉलॉजी से किसानों को, मरीजों को, दूर-दराज के क्षेत्रों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले, इसके लिए हाल ही में अनेक नीतिगत निर्णय लिए गए हैं. आधुनिक ड्रोन बड़ी संख्या में भारत में ही बने, इसमें भी भारत आत्मनिर्भर हो, इसके लिए PLI स्कीम भी घोषित की गई है.