उत्तर प्रदेश में किसानों को योगी सरकार का तोहफा, 17 हजार ग्राम पंचायतों में 'किसान पाठशाला' से मिलेगी ट्रेनिंग

किसानों को ट्रेनिंग देने वाले इस अभियान(किसान पाठशाला) पर सरकार लगभग 21 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि यूपी गवर्नमेंट ने किसान पाठशाला अभियान की शुरुआत साल 2017-2018 में की थी।

उत्तर प्रदेश में किसानों को योगी सरकार का तोहफा, 17 हजार ग्राम पंचायतों में 'किसान पाठशाला' से मिलेगी ट्रेनिंग
उत्तर प्रदेश में किसानों को योगी सरकार का तोहफा,

उत्तर प्रदेश में रहने वाले अधिकतर लोगों की मुख्य आय का स्रोत खेती है। ऐसे में यूपी सरकार की तरफ से किसानों को एक तोहफा दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी को बढ़ाने को लेकर काफी ध्यान दे रही है। इसी के मद्देनजर यूपी सरकार ने प्रदेश में 1 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया है।

इतनी ग्राम पंचायतों में होगा आयोजन : खेतीबाड़ी को सफल बनाने तथा प्रदेश के लाखों किसानों की आर्थिक हालत मजबूत करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 17,000 ग्राम पंचायतों में किसान पाठशाला (Kisan Pathshala) को चलाएगी। इस दौरान कुल 1 करोड़ किसानों को ट्रेनिंग दी जाएगी। आपको बता दें कि 'द मिलियन फार्मर्स स्कूल' के जरिए विशेषज्ञ किसानों के बीच जाएंगे और उन्हें बीज से लेकर बुआई, खाद, सिंचाई और फसल को प्राकृतिक आपदाओं से बचाने का प्रशिक्षण देंगे।

जानकारी के मुताबिक किसानों  को ट्रेनिंग देने वाले इस अभियान(किसान पाठशाला) पर सरकार लगभग 21 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि यूपी गवर्नमेंट ने किसान पाठशाला अभियान की शुरुआत साल 2017-2018 में की थी। जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश में एक बहुत बड़ा वर्ग(भारी संख्या में लोग) खेतीबड़ी से ही अपनी रोजी रोटी चलाता है।