Heavy rain alert in Uttarakhand : दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी, भूस्खलन के बाद गंगोत्री हाईवे बंद; शिमला में पुल गिरने से आवाजाही रुकी

सोमवार को उत्तरकाशी में यमुनोत्री नेशलन हाईवे पर ब्रह्मखाल-सिल्क्यारा के बीच ब्रह्मखाल से बड़कोट की ओर जा रही कार भूस्खलन से गिरे बोल्डर की चपेट में आकर क्षतिग्रस्त हो गई थी.

Heavy rain alert in Uttarakhand : दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी, भूस्खलन के बाद गंगोत्री हाईवे बंद; शिमला में पुल गिरने से आवाजाही रुकी
बारिश के कारण भूस्खलन हो रहा है l जिस वजह से राज्य में कई सड़कों पर आवाजाही बाधित हो रही है

उत्तराखंड में बीते कई दिनों से भारी बारिश का सिलसिला लगातार जारी है l बारिश के कारण भूस्खलन (Uttarakhand Landslide) हो रहा है l जिस वजह से राज्य में कई सड़कों पर आवाजाही बाधित हो रही है l वहीं उत्तरकाशी ज़िले में लगातार हो रही बारिश के बीच भूस्खलन के चलते सुक्खी टॉप इलाके के पास गंगोत्री हाईवे बंद है l अब सीमा सड़क संगठन हाईवे को फिर से खोलने के लिए काम में लगा हुआ है.

इसी के ही साथ सोमवार को उत्तरकाशी में यमुनोत्री नेशलन हाईवे पर ब्रह्मखाल-सिल्क्यारा के बीच सुबह करीब दस बजे ब्रह्मखाल से बड़कोट की ओर जा रही कार भूस्खलन से गिरे बोल्डर की चपेट में आकर क्षतिग्रस्त हो गई थी l हालांकि कार में बैठे चालक और एक अन्य व्यक्ति की जान बच गई है l वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को नैनीताल समेत राज्य के पांच जिलों में कहीं-कहीं तेज बौछार और भारी बारिश की संभावना जताई है.

हाईवे पर पड़े मलबे को हटाने का किया जा रहा है काम

राज्य के प्रमुख मार्गों से मलबा हटाने में लगी टीम : बारिश के कारण पहाड़ों में जगह-जगह सड़क पर मलबा आने का सिलसिला जारी है. राज्य के प्रमुख सड़क मार्गों पर टीमें मलबा हटाकर आवाजाही सुचारू कराने में जुटी हुई हैं. बीते दिनों हुई भारी बारिश से कई मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं. सोमवार सुबह हुई बारिश के कारण उत्तरकाशी में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा के पास भारी भूस्खलन हुआ है. इस स्थान पर दोपहर 12 बजे से तीन घंटे तक राजमार्ग बंद रहा. वहीं, गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन के कारण सुक्की के पास दोपहर पौने 12 बजे से करीब पांच घंटे तक बंद रहा. टिहरी जिले में पिछले दिनों हुई बारिश से 11 ग्रामीण सड़कें बंद पड़ी हैं.

हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश : हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रोहड़ू अनुमंडल में भारी बारिश के बाद सोमवार को एक पुल गिर गया था. राज्य आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि भारी बारिश के कारण रोहड़ू अनुमंडल में जंगलिक पुल के ढहने के बाद पुल की ओर जाने वाले सभी रास्तों को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने घटना की जानकारी संबंधित लोक निर्माण विभाग को दे दी है.