राजस्थान के जैसलमेर में शहीद हुए विंग कमांडर हर्षित का लखनऊ में अंतिम संस्कार, तिरंगे में पति को लिपटा देख पत्नी फूट-फूटकर रोई

राजस्थान के जैसलमेर में बीते 24 दिसंबर की रात लड़ाकू विमान मिग 21 के कैश हो गया. घटना में विंग कमांडर हर्षित सिन्हा शहीद हुए l लखनऊ के बैकुंठ धाम में रविवार को अंतिम विदाई दी गई l जहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया l इस दौरान परिवार वालों के साथ वहां मौजूद सभी लोगों की आंख नम रही.

राजस्थान के जैसलमेर में शहीद हुए विंग कमांडर हर्षित का लखनऊ में अंतिम संस्कार, तिरंगे में पति को लिपटा देख पत्नी फूट-फूटकर रोई
शहीद मिग 21 विंग कमांडर हर्षित सिन्हा के शव का लखनऊ में अंतिम संस्कार किया गया

राजस्थान के जैसलमेर में बीते 24 दिसंबर की रात लड़ाकू विमान मिग 21 क्रैश में शहीद हुए हर्षित सिन्हा को लखनऊ में आज यानी रविवार को अंतिम विदाई दी गई. बताया जा रहा है कि बीती शनिवार रात ही उनका पार्थिव शरीर एरोप्लेन से लखनऊ (Lucknow) के बीकेटी एयरफोर्स स्टेशन लाया गया था. रविवार सुबह विंग कमांडर हर्षित सिन्हा का पार्थिव शरीर गोमतीनगर विस्तार स्थित कावेरी अपार्टमेंट से बैकुंठ धाम ले जाया गया. जहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान परिवार वालों के साथ वहां मौजूद सभी लोगों की आंख नम रही.

बता दें कि जैसलमेर में वायुसेना का एक लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके पायलट हर्षित सिन्हा की हादसे में मौत हो गई थी l हादसा सैम थाना क्षेत्र में हुआ था। सैम थाना एसएचओ दलपत सिंह ने बताया कि विमान सुदासरी के पास सैंड ड्यून्स में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

1999 में ज्वाइन की थी एयरफोर्स : जानकारी के मुताबिक, लखनऊ के गोमती नगर के रहने वाले विंग कमांडर हर्षित ने साल 1999 में एयर फोर्स ज्वाइन की थी. जांबाज हर्षित सिन्हा एयरफोर्स के सबसे दक्ष पायलट थे. उन्हें 2500 घंटे से ज्यादा फाइटर विमान उड़ाने का अनुभव था. उनकी पत्नी प्रियंका भी एयरफोर्स में रह चुकी हैं. हर्षित और प्रियंका सिंहा की शादी साल 2007 में हुई थी.

अपने पीछे दो बेटियों को छोड़ गए हर्षित : हर्षित ने लखनऊ के सीएमएस स्कूल से ही पढ़ाई की थी. अब वह अपने पीछे पत्नी प्रियंका और दो बेटियों पीहू (9 साल ) और कुहू (5 साल ) को छोड़कर गए हैं. इसी के साथ मूलरूप से अयोध्या निवासी उनके पिता हेमंत कुमार सिन्हा और भाई-बहन मोहित और स्वाति हैं.

हर्षित सिन्हा और अभिनंदन वर्धमान ने साथ की ट्रेनिंग : बताया जा रहा है कि विंग कमांडर हर्षित सिन्हा, विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के बैचमेट थे. दोनों ने एक साथ ही अपनी ट्रेनिंग पूरी की और कई कैंप में साथ काम भी किया. मौजूदा समय में हर्षित की तैनाती श्रीनगर में थी. इससे पहले वे कई स्थानों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. जैसे- अंबाला, भुज, जम्मू कश्मीर और सूरतगढ़.

जैसलमेर में क्रैश हुआ विमान  : उनका फाइटर विमान राजस्थान में पाकिस्तान बॉर्डर से सटे जैसलमेर के सम क्षेत्र में सुदासरी नेशनल डेजर्ट पार्क के पास क्रैश हुआ. शुक्रवार रात करीब 8.30 बजे हुए इस हादसे के बाद विमान में धमाका हुआ और आग लग गई. इसी हादसे में विंग कमांडर हर्षित सिन्हा शहीद हो गए.