मतगणना स्थल पर बने स्ट्रॉंग रूम परिसर में रिटर्निंग अफसर की गाड़ी से मिले छेनी-हथौड़ी : सपाइयों ने किया हंगामा

मतगणना स्थल पर बने स्ट्रॉंग रूम परिसर में सोमवार को उस वक्त हंगामा मच गया जब मध्य विधानसभा सीट के रिटर्निंग अफसर गोविंद मौर्या की सरकारी गाड़ी में हथौड़ी, छेनी, ताले, प्लायर निकल आए। इस पर सपा व अन्य राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए दो घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया।

मतगणना स्थल पर बने स्ट्रॉंग रूम परिसर में रिटर्निंग अफसर की गाड़ी से मिले छेनी-हथौड़ी :  सपाइयों ने किया हंगामा
रिटर्निंग अफसर की गाड़ी से मिले छेनी-हथौड़ी

रमाबाई अंबेडकर मैदान में बने मतगणना स्थल पर बने स्ट्रॉंग रूम परिसर में सोमवार को उस वक्त हंगामा मच गया जब मध्य विधानसभा सीट के रिटर्निंग अफसर गोविंद मौर्या की सरकारी गाड़ी में हथौड़ी, छेनी, ताले, प्लायर निकल आए। इस पर सपा व अन्य राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए दो घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया। घटना की सूचना पर मध्य सीट से सपा प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा भी पहुंच गए। डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है। संबंधित अधिकारी को चेतावनी देने के साथ स्पष्टीकरण मांगा गया है। यह भी बताया कि प्रत्याशियों को स्ट्रॉंग रूम परिसर का निरीक्षण करा दिया गया है। सभी अंदर की सुरक्षा व्यवस्था से संतुष्ट हैं।

दोपहर तीन बजे एसीएम प्रथम गोविंद मौर्या सरकारी गाड़ी से मतगणना स्थल पहुंचे। सपा कार्यकर्ताओं के दबाव बनाने पर उन्होंने गाड़ी की तलाशी करने दी। इसमें से कुछ औजार निकल आए। गाड़ी में ताले भी रखे थे। इस पर हंगामा शुरू हो गया। रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि निर्वाचन आयोग की रोक के बावजूद  गोविंद मौर्या अपनी गाड़ी मतगणना स्थल के अंदर ले गए। वहीं, इसमें से पेचकस, हथौड़ी आदि औजार भी मिले। मेहरोत्रा ने आरोप लगाया कि अंदर निरीक्षण में दो गेट के ताले खुले मिले, जिन्हें बंदकर ताले सील कराए गए। आयोग से मांग है कि प्रेक्षक की निगरानी में मतगणना का काम हो। कोई भी गाड़ी अंदर नहीं आए। स्ट्रॉंग रूम के निरीक्षण के समय सपा के महानगर अध्यक्ष सुशील दीक्षित उनके साथ थे। वहीं, प्रदर्शन में सपा प्रत्याशी अरमान, सौनू कनौजिया, बसपा प्रत्याशी अनिल पांडेय और उनके कार्यकर्ता थे।

ड्राइवर अपने इस्तेमाल के लिए रखते हैं औजार : एसीएम गोविंद मौर्या ने कहा कि औजार सीट के नीचे रखे हुए थे। छेनी, हथौड़ी ड्राइवर अपने इस्तेमाल के लिए रखते हैं। कहा कि जिस वोटर लिस्ट के गाड़ी में होने का आरोप लगा रहे हैं, वह कमिश्नरेट का प्लान है जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि के नाम-नंबर लिखे होते हैं। मैंने खुद कहा कि गाड़ी की जांच कर लीजिए। मैंने खुद कार्यकर्ताओं को गाड़ी की जांच करने दी। मुझे पता था कि गाड़ी में कुछ भी गलत नहीं है। बाकी जांच में सच सामने आ जाएगा।

निरीक्षण में कोई गड़बड़ी नहीं मिली : सपा के महानगर अध्यक्ष सुशील दीक्षित का कहना है कि डीएम ने खुद स्वीकार किया है कि एसीएम अनजाने में वहां पहुंच गए थे। कार्यकर्ताओं की आपत्ति के बाद प्रत्याशी व पार्टी प्रतिनिधियों को अंदर निरीक्षण कराया गया, जिसमें कोई भी गड़बड़ी नहीं मिली है। हमने स्ट्रॉंग रूम के गेट के बाहर भी सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग की है। मुख्य गेट पर एक कैमरा लगा दिया गया है। किसी भी गाड़ी को बैरियर के आगे जाने से रोक की भी मांग है।

डीएम ने प्रदर्शन से पहले किया निरीक्षण : बवाल से कुछ समय पहले ही डीएम खुद स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा का निरीक्षण करने रमाबाई अंबेडकर मैदान पहुंचे थे। उनके साथ पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर भी थे। डीएम ने बताया कि परिसर की सुरक्षा सीआईएसएफ के पास है। अधिकारियों के साथ राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधि भी सीसीटीवी कैमरों से निगरानी कर सकते हैं। मतगणना के लिए सभी नौ कक्षों की व्यवस्था भी डीएम व पुलिस आयुक्त ने देखी।

संज्ञान ले चुनाव आयोग : सतीश : बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने ट्विटर के जरिये कहा कि पार्टी इस मामले का पुरजोर विरोध करती है। चुनाव आयोग इसे संज्ञान में लेकर जल्द से जल्द कार्रवाई करे।