यूक्रेन और रूस की लड़ाई के बीच इन वॉर फिल्मों की हो रही चर्चा : ओटीटी पर आज ही देख लें ये मूवीज

दोनों देशों के बीच छिड़ी जंग में लोग बेहतरीन वॉर फिल्में सर्च कर रहे हैं और इसलिए आज हम आपके लिए 10 फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिसे आप इस परिस्थिति में ओटीटी पर बैठकर देख सकते हैं।

यूक्रेन और रूस की लड़ाई के बीच इन वॉर फिल्मों की हो रही चर्चा : ओटीटी पर आज ही देख लें ये मूवीज
शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ युद्ध फिल्में

रूसी सेना ने खार्किव और कीव के बीच ओख्तिरका शहर के मिलिट्री बेस पर हमला किया है। इस हमले में 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं। वहीं नवीन कुमार नाम के भारतीय छात्र की मौत हो गई है। दोनों देशों के बीच छिड़ी जंग में लोग बेहतरीन वॉर फिल्में सर्च कर रहे हैं और इसलिए आज हम आपके लिए 10 फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिसे आप इस परिस्थिति में ओटीटी पर बैठकर देख सकते हैं।

13 आवर्स: द सीक्रेट सोल्जर्स ऑफ बेन्गाजी

द सीक्रेट सोल्जर्स ऑफ बेन्गाजी साल 2016 में आई फिल्म को माइकल बे ने डायरेक्ट किया था। यह फिल्म उन 6 सुरक्षाकर्मियों को लेकर बनाई गई थी जो लिबिया के बेन्गाजी स्थित अमेरिकी राजनीतिक कम्पाउंड की हिफाजत करते हुए लड़े थे। इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

हैकशॉ रिज

‘हैकशॉ रिज’ फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी। फिल्म को मेल गिब्सन ने डायरेक्ट किया था। 'हैकशॉ रिज' असल कहानी है अमेरिकी सैनिक डॉस की जिन्होंने जीवन में कभी हथियार नहीं चलाया लेकिन हर युद्ध में गए ताकि दूसरों की जानें बचा सकें। फिल्म एक ऐसे सैनिक की थी जो धार्मिक आदमी है और किसी की जान लेने को गलत मानता है। इस फिल्म को भी आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

लोन सर्वाइवर

लोन सर्वाइवर साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म को पीटर बर्ग ने निर्देशित किया था। ये फिल्म पैट्रिक रॉबिन्सन के साथ मार्कस लुट्रेल की साल 2007 में आई किताब पर आधारित थी। इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

जीरो डार्क थर्टी

जीरो डार्क थर्टी साल 2012 में रिलीज हुई थी। ‘जीरो डार्क थर्टी’ में दो हेलीकॉप्टरों के ओसामा के घर में घुस कर किए गए हमले को बेहतरीन तरीके से पेश किया गया था। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान में अमेरिकी इंटेलिजेंस के काम करने के तरीके, उन पर खतरे आदि को दिखाया गया है। इसे आप प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम कर सकते हैं।

डनकर्क

साल 2017 में रिलीज हुई क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म 'डनकर्क' को बेहतरीन फिल्मों में गिना जाता है। 'डनकर्क' में दूसरे विश्वयुद्ध समय की वह घटना घटी थी, जिसे ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल ने चमत्कार कहा था। डनकर्क के पास ब्रिटेन और फ्रांस की सेना को जर्मनी ने फंसा दिया था। सैनिकों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन डायनेमो चलाया गया था। इन सैनिकों को पहले छोटे नावों से बड़े जहाज में लाया गया और फिर उनको बचाया गया था। इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे आम लोग युद्ध से बचाकर अपने सैनिकों को घर लाते हैं। यह फिल्म भी प्राइम वीडियो पर है और जल्द ही नेटफ्लिक्स पर भी रिलीज होने वाली है।

वी आर सोल्जर

2002 में आई इस फिल्म में अमेरिका और उत्तर वियतनामी बलों के बीच पहली बड़ी लड़ाई की सच्ची कहानी को दिखाया गया है। इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

बिहाइंड द एनिमी लाइन्स

साल 2001 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी दो पायलटों के इर्द गिर्द गूमती है। दो पायलट फ्लेन से एक देश के चक्कर काटते हैं। सूचना के मुताबिक देश में आर्मी नरसंहार कर रही होती है। ये पायलट ऊपर से फोटो खींच रहे थे तभी उन पर अटैक होता है और उनका प्लेन क्रैश हो जाता है। एक पायलट को मार दिया जाता है। दूसरा जंगल में पड़ा होता है। वह अपनी जान बचाने के लिए भागता फिरता है। उसके पीछे सेना पड़ जाती है। इस बीच नवल कमांडर को ये सूचना मिलती है कि एक सोल्जर मुसीबत में है। वह सैटेलाइट से उस पर नजर रखते हैं और उसे बचाने के लिए मिलिट्री लॉ तोड़ देते है। इसे आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

ब्लैक हॉक डाउन

ब्लैक हॉक डाउन 2001 में आई ब्रिटिश-अमेरिकी युद्ध पर आधारित फ़िल्म है। इसका निर्देशन व सह-निर्माण रिड्ली स्कॉट द्वारा किया गया है।  1993 में अमेरिका की स्पेशल फोर्सेज ने सोमालिया के विद्रोही नेता फराह ईदीद को बंदी बना लिया था लेकिन इसके बाद जवाबी कार्रवाई में उनके ही 18 सैनिक मारे गए थे। जमीन पर सैनिकों को कम करने के लिए सेना ब्लैक हॉक हेलीकाप्टरों इस्तेमाल करती है। वहां से, अमेरिकी सैनिकों को भारी गोलाबारी का सामना करते हुए अपना संतुलन हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इसी सर्जिकल स्ट्राइक पर ये फिल्म बनी है। इसे आप सोनी लिव पर देख सकते हैं।

द हर्ट लॉकर

फिल्म में दिन-रात लड़ाई में जूझते सैनिकों के बीच बदलते रिश्ते दिखाए गए हैं। लड़ाई के मैदान से लौट कर घर आने पर भी युद्धभूमि में जाने की तड़प क्या होती है यह इस फिल्म की थीम है। इस फिल्म की निर्देशन किया था केथरीन बिगेलो ने। फिल्म में जर्मी रेनर, एंथोनी मैकी, गाय पियर्स, डेविड मोर्स, रॉल्फ फिएंस ने काम किया था। इसे आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

टॉप गन

टॉम क्रूज की फिल्म 'टॉप गन' ने रिलीज होते ही इतिहास रच दिया था। ना सिर्फ कमाई के मामले में बल्कि अमेरिकी फौज के एक 'सीक्रेट मिशन' को भी फिल्म ने पूरा किया था। टॉप गन की कहानी और डायरेक्शन तो जोरदार है ही, लेकिन हॉलीवुड फिल्मों के शौकीनों के लिए हैरतअंगेज एक्शन की भरपूर डोज इस फिल्म को खास बनाती है। इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।