Black Fungus : अलीगढ़ से आगरा आया ब्लैक फंगस का मरीज, वहां हो चुकी सर्जरी भी

इस समय आगरा के एसएन मेडिकल कालेज के ब्लैक फंगस वार्ड में 13 मरीज हैं चिकित्सकों ने सचेत रहने की सलाह दी है । आगरा में ऐसे नौ मरीज भी मिल चुके हैं जिन्हें दोबारा ब्लैक फंगस हुआ है। इन मरीजों में कोई लक्षण नहीं थे।

Black Fungus : अलीगढ़ से आगरा आया ब्लैक फंगस का मरीज, वहां हो चुकी सर्जरी भी
आगरा में ब्लैक फंगस

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में आगरा के एसएन मेडिकल कालेज के ब्लैक फंगस वार्ड में एक और मरीज भर्ती हुआ है। यह मरीज अलीगढ़ का है। वार्ड में अब 13 मरीज भर्ती हैं। चिकित्सक लोगों को सचेत रहने की सलाह दे रहे हैं क्‍योंकि अभी तक ये बात पकड़ में नहीं आई है कि आखिर ये इंफेक्‍शन कैसे फैल रहा है।

वार्ड प्रभारी डा. अखिल प्रताप सिंह ने बताया कि इस मरीज का ब्लैक फंगस का इलाज अलीगढ़ में चल रहा था। वहां सर्जरी भी हो चुकी है। स्थिति गंभीर होने पर उसे एसएन मेडिकल कालेज रेफर किया गया है। मरीज का उपचार कर दिया गया है। इससे पहले, पिछले हफ्ते भी एक महीने बाद ब्लैक फंगस वार्ड में आगरा के विजय नगर का एक मरीज भर्ती हुआ था। इस मरीज का भी दो बार आपरेशन किया जा चुका था लेकिन फिर भी मर्ज ठीक नहीं हुआ था। उसका एंटी फंगस इलाज चल रहा है। वार्ड में अब 13 मरीज भर्ती हैं।

अब तक भर्ती हुए 100 मरीज : एसएन मेडिकल कालेज में आगरा समेत 11 जिलों के ब्लैक फंगस के अब तक 100 मरीज भर्ती हो चुके हैं। इनमें से 15 की मौत हो चुकी है। नौ मरीजों की आंख निकालनी पड़ी है। बाकी के मरीजों के तालू, नाक, गाल में फंगस पहुंचने पर इसे आपरेशन कर निकालना पड़ा था।

नौ मरीजों में मिला था दोबारा संक्रमण : आगरा में ऐसे नौ मरीज भी मिल चुके हैं, जिन्हें दोबारा ब्लैक फंगस हुआ है।इन मरीजों में कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन दूरबीन जांच और एमआरआइ में फंगस पकड़ में आया था।