लखनऊ में 139 साल पुराने सेंटीनियल कॉलेज पर माफिया का कब्जा, सड़क पर लगी क्लास

लखनऊ में 139 साल पुराने सेंटीनियल कॉलेज के कुछ शिक्षकों ने दबंग लोगों के साथ मिलकर कॉलेज में कब्जा कर लिया है और ताला डाल दिया गया है। हैरानी की बात इस पूरे प्रकरण से जिम्मेदार अफसर अनजान बने हैं।

लखनऊ में 139 साल पुराने सेंटीनियल कॉलेज पर माफिया का कब्जा, सड़क पर लगी क्लास
लखनऊ में 139 साल पुराने सेंटीनियल कॉलेज पर माफिया का कब्जा, सड़क पर लगी क्लास

लखनऊ में 139 साल पुराने सेंटीनियल कॉलेज के छात्रों को क्लास में एंट्री नहीं मिल रही है। गुरुवार सुबह साढ़े 8 बजे से कॉलेज में गेट के बाहर क्लास लगी। हालांकि, 2 घंटे में बच्चे गर्मी और उमस से बेहाल हो गए। कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य राजीव डेविड दयाल ने बताया, ''स्टूडेंट्स उमस और गर्मी के कारण बच्चे परेशान हो गए थे, फिर उनकी छुट्टी कर दी गई।''

उन्होंने कहा, ''कॉलेज के कुछ शिक्षकों ने दबंग लोगों के साथ मिलकर कॉलेज में कब्जा कर लिया है और ताला डाल दिया गया है। हैरानी की बात इस पूरे प्रकरण से जिम्मेदार अफसर अनजान बने हैं। डेविड ने बताया, "मुझे संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा के कार्यालय से बुलावा आया है। मैं वही जा रहा हूं। जब तक कॉलेज परिसर बच्चों और टीचर्स के हवाले नही किया जाएगा, तब तक यहीं क्लास चलेगी।"

एक जुलाई को कॉलेज पर लगाया गया ताला : कैसरबाग स्थित सेंटीनियल इंटर कॉलेज में क्लास 6 से 12वीं तक पढ़ाई होती है। यहां 460 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। 10 टीचर्स भी हैं। एक जुलाई से कॉलेज पर ताला लगा दिया गया है। आरोप है कि कॉलेज परिसर पर माफिया ने कब्जा करके नया स्कूल खोल दिया है। इस बीच शिक्षा विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर कॉलेज के प्रधानाचार्य ने बच्चों की छुट्टियों 6 जुलाई तक बढ़ा दी।

गुरुवार को कॉलेज खुला, तो परिसर के बाहर ही क्लास लगाई गई। इस मामलें में माध्यमिक शिक्षक संघ भी उतर आया है। शिक्षक संघ कॉलेज परिसर में धरना और प्रदर्शन शुरु कर चुका है।संगठन के प्रदेश मंत्री डॉ. आरपी मिश्रा ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर प्रधानाचार्य ने छह जुलाई तक बच्चों की छुट्टी बढ़ाई थी। अब बच्चे कॉलेज आएंगे और पढ़ाई भी करेंगे।

गुरुवार यानी आज जब कॉलेज खुला, तो गेट नहीं खोलने दिया गया। बच्चों को सड़क पर ही दरी बिछाकर पढ़ाया गया।

डीआईओएस बोले- मंगलवार को चार्ज संभाला है : लखनऊ के जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि मैंने मंगलवार को ही चार्ज लिया है। अभी मौके पर जा रहा हूं। जेडी साहब ने आज कॉलेज के प्राचार्य और स्टॉफ को बुलाया था। निरीक्षण के बाद जरूरत पड़ेगी, तो स्थानीय प्रशासन और पुलिस का भी सहयोग लिया जाएगा। बाकी शाम तक ही कुछ और कह पाऊंगा।

सीएम योगी से करेंगे अपील : माध्यमिक शिक्षक संघ शहर के सभी स्कूल-कॉलेज से सहमति लेकर सेंटीनियल कॉलेज को कब्जा मुक्त कराने के लिए 11 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्री को ई-मेल करेंगे। इसके बाद 16 जुलाई को संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय पर शिक्षक धरना देंगे।

माफिया के खिलाफ पुलिस बनी अंजान : इस दौरान डॉ.आरके त्रिवेदी, महेश चंद्र, विश्वजीत सिंह, स्वप्निल वाटसन ने बताया कि कॉलेज पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ एफआईआर है फिर भी पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है।