नाग पंचमी के दिन रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय, काल सर्प पूजन विशेष फलदायी, व्यक्ति को सर्प दोष, पितृ दोष और काल सर्पदोष से मुक्ति मिलती है

Nag Panchami 2021 Remedies : नाग पंचमी का त्योहार इस साल आज 13 अगस्त दिन शुक्रवार को मनाया जा रहा है. परंतु इस दिन कुछ कार्य ऐसे हैं, जिन्हें बिल्कुल नहीं करना चाहिए. आइए उन्हें जानें.

नाग पंचमी के दिन रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय, काल सर्प पूजन विशेष फलदायी, व्यक्ति को सर्प दोष, पितृ दोष और काल सर्पदोष से मुक्ति मिलती है
आज के दिन जीवित नाग की पूजा करने से बचें, नाग के चित्र, आकृति या आटा, मिट्टी से बनें नाग की पूजा की जा सकती है।

हिंदी पंचांग के अनुसार, नाग पंचमी का त्योहार हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार नागपंचमी 13 अगस्त 2021 दिन शुक्रवार को मनाई जा रही है. नाग पंचमी के दिन नागों और सर्पों के पूजन और संरक्षण करने का प्रावधान है.

नाग पंचमी का पावन पर्व आज देशभर में मनाया जा रहा है। नाग पंचमी पर नाग देवता की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। आज सभी नागदेवता का पूजन-अर्चन कर सुरक्षा, समृद्धि और सर्प दोष से मुक्ति की कामना की जाते हैं। आज के दिन इस दिन रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय, काल सर्प पूजन विशेष फलदायी होता है। आज के दिन जीवित नाग की पूजा करने से बचें, नाग के चित्र, आकृति या आटा, मिट्टी से बनें नाग की पूजा की जा सकती है। अगर घर के पास कोई नाग देवता का मंदिर नहीं है तो आप शिवलिंग के ऊपर बने नाग की भी पूजा कर सकते हैं।  विधि विधान काल से कालसर्प दोष निवारण की पूजा करने से व्यक्ति को सर्प दोष, पितृ दोष और काल सर्पदोष से मुक्ति मिल सकती है।

मान्यता है कि इस दिन नाग देवता के पूजन से न केवल सर्प भय से मुक्ति मिलती बल्कि फसल अच्छी होती है और घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती. परंतु कुछ ऐसे कार्य हैं जिन्हें नागपंचमी के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आइये इन कार्यों के बारे में जानें.

नाग पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम

  • नाग पंचमी के दिन नागों को किसी भी तरह से परेशान नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इनका पूजन कर उनके संरक्षण का संकल्प लिया जाना चाहिए.
  • नाग पंचमी के दिन किसी भी तरह की  भूमि की खुदाई नहीं करनी चाहिए ऐसा करने सें मिट्टी या जमीन में सांपों के बिल या बांबी के टूटने का डर रहता है.
  •  नाग पंचमी के दिन खेतों की जुताई या हल चलाना वर्जित है मान्यता है कि ऐसा करने से सांप के मरने की आशंका होती है.
  • नाग पंचमी के दिन लोहे की कड़ाही और तावे में भोजन नहीं बनाना चाहिए.
  •  नाग पंचमी के दिन हरे साग या पत्तीदार सब्जियां नहीं काटना चाहिए नाग पंचमी पर नागों को दूध अर्पित करना चाहिए, ना कि उन्हें पिलाना चाहिए.
  • नागों व साँपों को दूध पिलाने से उनकी मृत्यु हो सकती है, जो कि बहुत ही अशुभ होता है.