यूक्रेन-रूस संघर्ष : सुरक्षा संबंधी तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक, राजनाथ, जयशंकर समेत कई मंत्री रहे मौजूद

इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हुए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया।….

यूक्रेन-रूस संघर्ष : सुरक्षा संबंधी तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक, राजनाथ, जयशंकर समेत कई मंत्री रहे मौजूद
भारत सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की उच्च स्तरीय बैठक

यूक्रेन-रूस संघर्ष के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर सुरक्षा संबंधी तैयारियों को लेकर बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की सुरक्षा संबंधी तैयारियों और यूक्रेन में जारी संघर्ष के संदर्भ में मौजूदा हालात की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की।

इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हुए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

इन मुद्दों पर हुई बात : मीटिंग में प्रधानमंत्री को सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ समुद्री और हवाई क्षेत्र में भारत की सुरक्षा तैयारियों के नवीनतम विकास और विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया गया l प्रधान मंत्री को यूक्रेन में नवीनतम घटनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई l पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि खार्किव में मारे गए नवीन शेखरप्पा के पार्थिव शरीर को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं

बैठक में प्रधान मंत्री को सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ समुद्री और हवाई क्षेत्र में भारत की सुरक्षा तैयारियों के नवीनतम विकास और विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया गया। साथ ही यूक्रेन के ताजा हालत से प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराया गया। ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीयों और  पड़ोसी देशों के नागरिकों के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने जानकारी ली।

पुतिन और जेलेस्की से की फोन पर बात : पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन विवाद के बीच दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुखों से बात चीत भी की. मोदी ने दोनों नेताओ से रक्तपात और विनाश को समाप्त करने के लिए वार्ता और कूटनीति की वापसी की अपील की है. पीएम मोदी ने रूस के युद्धविराम की घोषणा और सूमी सहित यूक्रेन के कुछ हिस्सों में मानवीय कोरिडोर बनाने की सराहना की. इसके अलावा पीएम ने सूमी से भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकालने के महत्व पर जोर दिया. जिसके बाद राष्ट्रपति पुतिन ने भारतीय को सही सलामत निकालने का भरोसा दिलाया.

पहले भी कर चुके हैं बैठकें : जब से रूस ने यूक्रेन पर अपना सैन्य हमला शुरू किया है, तब से प्रधानमंत्री केंद्रीय मंत्रियों और सीनियर अधिकारियों के साथ कई उच्च-स्तरीय बैठकें कर चुके हैं. भारत ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' नाम से विशाल अभियान शुरू किया है. इन बैठकों में इस ऑपरेशन को लेकर विस्तार से बातचीत हुई है..