उत्तर प्रदेश सरकार ने दी 250 अर्बन PHC सेंटर की सौगात : 50 हजार की जनसंख्या पर एक PHC स्थापित करने की है तैयारी

शहरी इलाकों में घर के नजदीक चिकित्सीय व्यवस्था उपलब्ध कराने पर जोर, 50 हजार की जनसंख्या पर एक PHC स्थापित करने की है तैयारी l इनके खुलने से शहरों की घनी आबादी वाले इलाकों में बड़ी राहत मिलेगी और संचारी रोगों पर भी आसानी से लगाम लगाया जा सकेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने दी 250 अर्बन PHC सेंटर की सौगात : 50 हजार की जनसंख्या पर एक PHC स्थापित करने की है तैयारी
प्रदेश भर में लगभग 250 अर्बन PHC खोले जाने के प्रस्ताव को 15वें वित्त आयोग से अनुमति के लिए भेजा गया

यूपी में नगरीय क्षेत्रों में चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर जोर है। यही कारण है कि प्रदेश में अर्बन PHC की संख्या में इजाफा किया जा रहा है।प्रदेश भर में लगभग 250 अर्बन PHC खोले जाने के प्रस्ताव को 15वें वित्त आयोग से अनुमति के लिए भेजा गया है।विभागीय अफसरों का दावा है कि इनके खुलने से शहरों की घनी आबादी वाले इलाकों में बड़ी राहत मिलेगी और संचारी रोगों पर भी आसानी से लगाम लगाया जा सकेगा।

नगरीय इलाकों के घनी आबादी में खुलेंगे अर्बन PHC सेंटर : प्रदेश में NHM यानी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नगरीय इलाकों में अर्बन पीएचसी खोलने का काम शुरु किया गया था।राज्य में फिलहाल 590 के करीब अर्बन PHC संचालित हैं।नगरीय इलाको में खुलीं इन अर्बन पीएचसी पर मुफ्त जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध है।साथ की इन स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव भी कराने की व्यवस्था रहती है।घर के नजदीक खुले इन अस्पतालों से मरीजों को बड़ी राहत मिलती है।डीजी फैमिली हेल्थ डॉ. लिली सिंह के मुताबिक प्रदेश भर में 250 नई अर्बन पीएचसी खोलने की तैयारी है।इसका प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है।

राजधानी में भी बिछेगा अर्बन PHC का जाल : लखनऊ के सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक फिलहाल नगर क्षेत्र में 52 अर्बन पीएचसी सेंटर संचालित है।अब यह संख्या 72 करने की तैयारी है।इसका प्रस्ताव बनाकर दिल्ली भेजा गया है।प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती करके इनका संचालन शुरु किया जाएगा।पहले इन्हें किराएं के भवनों में संचालित किया जाएगा बाद में जगह देखकर खुद का भवन भी बनाया जाएगा।प्रत्येक PHC से 50 हजार की जनसंख्या को चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

इन सुविधाओं से लैस होंगे अर्बन PHC

  • एक रुपये के पर्चे पर मिलेगा चिकित्सकीय परामर्श,
  • मरीजों को मिलेंगी मुफ्त दवाएं,
  • सरकारी दरों पर यानी मुफ्त खून की जांच की सुविधा होगी
  • बच्चों-महिलाओं का टीकाकरण होगा,
  • कई केंद्रों पर होगी सामान्य प्रसव की सुविधा,
  • परिवार नियोजन की सुविधा,
  • टेली मेडिसिन को सुविधा,
  • डे केयर को सुविधा

डे केयर के वर्किंग मॉड्यूल पर होगा काम,बड़े चिकित्सालयों पर कम होगा लोड : हर अर्बन पीएचसी में चार बेड होंगे।इसमें डे केयर की सुविधा होगी।यहां ओपीडी में आने वाले मरीजों को दिन में भर्ती कर इलाज दिया जाएगा।वही ओपीडी मॉर्निंग शिफ्ट के अलावा शाम को भी ओपीडी में लोगों को इलाज मिल सकेगा।डबल शिफ्ट में ओपीडी के संचालन से मरीजों को मिलेगी राहत।वही सामान्य मरीजों का इलाज अर्बन पीएचसी में होने से बड़े अस्पतालों में दबाव कम होगा।यहां मरीजों को लंबी लाइनों से छुटकारा मिलेगा व पैथोलॉजी जांच भी हो सकेगी।