सूडान से आने वाले यात्री होंगे क्वॉरंटीन : सूडान में फैली बीमारी येलो फीवर (पीतज्वर) का प्रसार रोकने के लिए किया जाएगा

सूडान संघर्ष के दौरान 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत सूडान से आने वाले यात्रियों को क्वॉरंटीन किया जाएगा। यह निर्णय सूडान में फैली बीमारी येलो फीवर (पीतज्वर) का प्रसार रोकने के लिए किया गया है। इन यात्राओं को लोकबंधु अस्पताल में क्वॉरंटीन किया जाएगा।

सूडान से आने वाले यात्री होंगे क्वॉरंटीन : सूडान में फैली बीमारी येलो फीवर (पीतज्वर) का प्रसार रोकने के लिए किया जाएगा
लखनऊ सूडान से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा

लखनऊ । सूडान संघर्ष के दौरान 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत सूडान से आने वाले यात्रियों को क्वॉरंटीन किया जाएगा। यह निर्णय सूडान में फैली बीमारी येलो फीवर (पीतज्वर) का प्रसार रोकने के लिए किया गया है। इन यात्राओं को लोकबंधु अस्पताल में क्वॉरंटीन किया जाएगा। बुखार व दूसरे लक्षणों वाले व्यक्तियों के लिए अस्पताल में बेड आरक्षित कर दिए गए हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. रेनू श्रीवास्तव वर्मा की तरफ से 23 मई को एक पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सीएमओ के मुताबिक सूडान में 'ऑपरेशन कावेरी' चलाया जा रहा है। वहां से वापस लाए जा रहे व्यक्तियों के अतिरिक्त अन्य व्यक्ति सामान्य वायुयान से आ रहे हैं। सूडान में यलो फीवर स्थानिक होने की स्थिति रोग के प्रति टीकाकरण का प्रमाण पत्र देश में प्रवेश के लिए आवश्यक है।

ऐसा न होने की स्थिति में एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा चिन्हित क्वॉरंटीन फैसिलिटी में छह दिनों के लिए क्वॉरंटीन किया जाना है। साथ ही एयरपोर्ट से क्वॉरंटीन फैसिलिटी तक के रास्ते के चारों ओर 400 मीटर के दायरे को मच्छरमुक्त किया जाएगा। क्योंकि संक्रमित व्यक्ति को यदि मच्छर ने काट लिया तो मच्छर भी संक्रमित हो जाएगा। यदि संक्रमित मच्छर ने किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को काट लिया तो उसे भी पीतज्वर की आशंका बढ़ जाएगी।

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी का कहना है कि छह बेड आरक्षित किए गए हैं। सूडान से आने वालों को मच्छरदानी में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि बुखार पीड़ितों को ही अस्पताल में क्वॉरंटीन के निर्देश दिए गए हैं। सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।