अयोध्या दीपोत्सव 7.50 लाख दीयों से जगमगाएगा सरयू घाट, दीपोत्सव के लिए एजेंसियों से प्रस्ताव भी मांग गए हैं

पिछली साल दीपोत्सव में 29 हजार लीटर तेल और 7.5 किलो रूई का इस्तेमाल दीये जलाने के लिए किया गया था l दीपोत्सव में अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के लिए पर्यटन विभाग ने एजेंसियों से प्रस्ताव मांगे हैं

अयोध्या दीपोत्सव 7.50 लाख दीयों से जगमगाएगा सरयू घाट, दीपोत्सव के लिए एजेंसियों से प्रस्ताव भी मांग गए हैं
अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव में योगी सरकार अपना ही बनाया रिकॉर्ड तोड़ेगी

अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव में योगी सरकार अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है l इस साल दीपोत्सव में 7.50 लाख दीये जलाए जाएंगे l पर्यटन विभाग (Tourism Department) ने इसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं l दीपोत्सव के लिए एजेंसियों से प्रस्ताव भी मांग गए हैं l दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए तीन दिन का ट्रायल किया जाएगा.

खबर के मुताबिक दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए 7 हजार से ज्यादा वॉलिंटियर्स को लगाया जाएगा l योगी सरकार ने पिछली साल 5.50 लाख दीये जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था l सरकार अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इस साल दीपोत्सव में 7.50 लाख दीये जलाने की प्लानिंग कर रही है l पिछली साल दीपोत्सव  में 29 हजार लीटर तेल और 7.5 किलो रूई का इस्तेमाल दीये जलाने के लिए किया गया था l दीपोत्सव में अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के लिए पर्यटन विभाग ने एजेंसियों से प्रस्ताव मांगे हैं.

7.50 लाख दीयों से जगमगाएगा सरयू घाट : पिछली साल दीपोत्सव में पांच लाख 51 हजार दीप प्रज्जवलित किए गए थे. पूरा सरयू घाट रोशनी से जगमगा उठा था. बनवास से लौटते सिया, राम और लक्ष्मण की प्रतीक्षा के समय जिस तरह का माहौल रहा होगा वैसा ही नजारा दीपोत्सव के मौके पर देखने को मिलता है l   वातावरण में वैसी ही मंगल ध्वनियां और वैसा ही उमंग और उत्साह उस दिन अयोध्या में होता है l पिछली साल दिव्य दीपोत्सव’ में ‘राम-राम जय राजा राम’ की गगनभेदी जयघोष ने माहौल को राममय कर दिया था l इस साल भी कुछ ऐसा ही नजारा अयोध्या दीपोत्सव में देखने को मिलेगा.

बता दें कि दीपोत्सव कार्यक्रम में सिर्फ दीये ही नहीं जलाए जाते बल्कि पूरी अयोध्या उस दिन रोशनी में नहाई हुई दिखाई देती है l हर साल इस त्योहार के मौके पर पूरे अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जाता है l देश-विदेश से श्रद्धालु दीपोत्सव का आनंद लेने के लिए अयोध्या पहुंचते हैं.