पीएम मोदी ने की अधिकारियों के साथ बैठक, देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए हुआ मंथन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारत के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 3,623 मामले सामने आ चुके हैं. मंत्रालय के मुताबिक इस वेरिएंट से संक्रमित अब तक 1,409 मरीज ठीक हो चुके हैं. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली में हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 1009 मामले हैं. जबकि दिल्ली में 513 केस हैं.

पीएम मोदी ने की अधिकारियों के साथ बैठक, देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए   हुआ मंथन
वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आज COVID-19 स्थिति की समीक्षा की. देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सभी राज्यों से कोविड-19 (Covid-19) के रिकॉर्ड तोड़ नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में सरकार द्वारा लगातार संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए सभी तरह के एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आज देशभर से 1.59 लाख नए केस सामने आए हैं. जबकि एक्टिव केस का आंकड़ा 5.90 लाख के पार हो गया है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समीक्षा बैठक की है.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारत के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 3,623 मामले सामने आ चुके हैं. मंत्रालय के मुताबिक इस वेरिएंट से संक्रमित अब तक 1,409 मरीज ठीक हो चुके हैं. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और दिल्ली में हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 1009 मामले हैं. जबकि दिल्ली में 513 केस हैं.

जानिए किस राज्य में कितने ओमिक्रॉन के मामले? राज्यों की बात करें तो कर्नाटक में 441, राजस्थान में 373, केरल में 333, गुजरात में 204, तमिलनाडु में 185, हरियाणा में 123, तेलंगाना में 123, उत्तर प्रदेश में 113, ओडिशा में 60, आंध प्रदेश में 28, पंजाब में 27, पश्चिम बंगाल में 27, गोवा में 19, असम में 9, मध्य प्रदेश में 9, उत्तराखंड में 8, मेघालय में 4, अंडमान और निकोबार में 3, चंडीगढ़ में 3, जम्मू कश्मीर में 3, पुडुचेरी में 2, छत्तीसगढ़ में 1, हिमाचल प्रदेश में 1, लद्दाख में 1, मणिपुर में 1 ओमिक्रॉन के मामले हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस : गौरतलब है कि कोविड-19 मामलों में बढ़तरी के बीच, पश्चिम बंगाल सबसे ज्यादा एक्टिव मामलों वाले शीर्ष दो राज्यों की लिस्ट में आ गया है. राज्य में कोरोना के एक्टिव मरीज 51,000 से ज्यादा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 51,384 एक्टिव केस हैं. एक्टिव मरीजों की ज्यादा संख्या के मामले में पश्चिम बंगाल का महाराष्ट्र के बाद दूसरा स्थान है, जहां एक्टिव केसलोड 1,45,198 है.

एक दिन में आठ लाख तक केस के जाने की है संभावना : देश में चल रही कोरोना की तीसरी लहर का लेवल एक दिन में 8 लाख मामलों तक जा सकता है. IIT-कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर अगले महीने की शुरुआत में या उससे भी थोड़ा पहले चरम पर पहुंच सकती है. एक अनुमान के मुताबिक देश में एक दिन में 4 से 8 लाख मामले आ सकते हैं. इसके साथ ही प्रोफेसर ने कहा कि मार्च के मध्य तक, भारत में महामारी की तीसरी लहर कमोबेश खत्म हो जानी चाहिए.